मना धनतेरस का त्यौहार, कल मनाई जाएगी दीपावली

शिवपुरी। आज धनतेरस बड़ी धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। एक ओर जहां बाजार में शहरी लोगों की भीड़ सुबह से रहीं तो वहीं दुकानदारों को ग्रामीणजनों के बाजार से निराशा हाथ लगी। फिर भी दुकानदारों को उ मीद है कि शहरी क्षेत्र के लोगों की खरीददारी से वह अपने टारगेट को पाने में सफल रहेंगे।
सर्राफा व्यवसाई तेजमल सांखला ने बताया कि शहर के लोगों का सोने चांदी के आभूषणों में अच्छा रूझान देखा जा रहा है और इस बार उन्हें अच्छी विक्री की उ मीद है। बाजारों में प्रशासन ने सुरक्षा के इंतजाम भी कड़े किए हैं। वहीं माधव चौक से सब्जी मण्डी तक वाहनों का आवागमन भी बंद कर दिया गया है।

आज छोटी दीपावली और कल दीपावली पर्व मनाया जाएगा। जिसके सारे इंतजाम पूर्ण कर लिए गए हैं। यहां तक कि ग्राहकों की आस में दुकानदारों ने अपनी तैयारियां पूर्ण कर दुकानें सजाकर ग्राहकों का इंतजार शुरू कर दिया है। व्यापारियों का कहना है कि पिछले वर्ष जहां धनतेरस पर लगभग 10 करोड़ का व्यापार शिवपुरी बाजार में किया गया था। वह इस बार आसार कमजोर ग्राहकी के हैं। बीते दो दिन पहले से ही धनतेरस को लेकर सर्राफा व्यवसाई और बर्तन व्यवसाईयों ने अपनी-अपनी दुकानें और प्रतिष्ठान सजा लिए थे। परंतु धनतेरस के दिन सुबह से बाजारों में रौनक कम रही। दोपहर तक खरीददारों का आना जाना लगा रहा।

यातायात बहाली में लगा विभाग
दीपावली पर्व के चलते शहर की यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से व्यवस्थित किए जाने को लेकर टे्रफिक प्रभारी श्री विश्रोई ने कोर्ट रोड से लेकर सब्जी मण्डी तक के रास्ते पर वाहनों का आवागमन बंद कर सड़क के बीचोंबीच ठेले लगाकर दोनों ओर वन वे कर दिया। एक तरफ से आने का रास्ता और दूसरी ओर से जाने का रास्ता निर्धारित किया है। इस व्यवस्था से वहां खरीददारी करने आने वाले लोगों को परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी और रास्ता भी जाम नहीं होगा।

इलेक्ट्रॉनिक आयटमों और पोस्टरों की हो रही जमकर बिक्री
दीपावली पर्व पर एक ओर जहां सभी व्यवसाई निराश दिख रहे हैं। वहीं शहर में इलेक्ट्रॉनिक आइटमों और पोस्टरों की जमकर विक्री हो रही है। जिससे इस व्यवसाय में संलिप्त व्यापारी खुश नजर आ रहे हैं। सर्वाधिक चायना मेड आइटमों की भरमार है। एक तो चायना मेड आईटम सस्ती दरों में मिल रहे हैं। जिन्हें लोग खासा पसंद कर रहे हैं।

महंगाई की मार पड़ रही किसानों पर
दीपावली त्यौहार पर सड़क किनारे बैठकर रोजी रोटी कमाने वाले छोटे दुकानदारों में निराशा देखी जा रही है। उनका कहना है कि इस बार महंगाई और फसल बर्बादी के चलते हमारे व्यापार में कमी आई है। एक ओर जहां फसल नष्ट होने से किसान बर्बादी के कारण खरीददारी करने नहीं आ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर जानवरों को सजाने का आर्टीफीशियल सामान मार्केट में आ गया है। जिससे लोग उस सामान को सस्ते दामों में खरीद रहे हैं। पहले लोग अपने जानवरों को सजाने के लिए पाटियां, खुड़ेरा, दमा, मोरपंख खरीदकर ले जाते थे, लेकिन अब इस बदलते समय के कारण बाजार में आर्टीफीशियल सामान मिलने लगा है। जिसके चलते हाथ के बनी इन वस्तुओं को लोग नहीं खरीदते। क्योंकि वह आर्टीफीशियल सामान मार्केट में कम दामों में उपलब्ध हो रहा है।

जगमग इलैक्ट्रॉनिक उपकरणों से जगमगा रहा बाजार
इस वर्ष लोगों का रूझान ज्वैलरी से हटकर इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं की खरीददारी पर ज्यादा दिखाई दे रहा है।अग्रवाल एपलांईसेस, पंजाब इलेक्ट्रीकल्स, सडाना इलेक्ट्रीकल्स सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक व्यापारियों का कहना है कि इस वर्ष इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं का व्यापार अच्छा चलने की संभावना है। कोर्ट रोड, न्यूब्लॉक, माधव चौक पर इलेक्ट्रॉनिक शोरूम सजाए गए हैं। इस वर्ष एलसीडी की डिमांड अधिक है। इसलिए एलसीडी के नए-नए मॉडल शोरूमों पर लगाए गए हैं। वहीं वॉशिंग मशीन, फ्रिजी सहित अनेकों उपयोगी आईटमों को कंपनियों में बाजार में उतारा है।