पहली बारिश में ही नपा के सफाई अभियान की खुली पोल

शिवपुरी। बारिश का मौसम शुरू होने के पहले नगरपालिका ने सफाई के नाम पर लाखों रूपये का खर्चा कर दिया, लेकिन नतीजा सिफर रहा। यहां नपा पिछले कई दिनों से नाले और नालियों की सफाई कराने की बात कहकर शासकीय राशि का दुरुपयोग कर रही है। जिसकी कलई कल शहर में आई तेज आंधी के साथ हुई हल्की बारिश ने खोल दी है।

जहां कॉलोनियों में बारिश का पानी भर गया और नालियां चौक हो गईं। यहां तक कि सड़क का पानी लोगों के घरों में जा घुसा। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि नगरपालिका के कर्ताधर्ता शहर की साफ-सफाई और मानसून के आने के पहले कितने चिंतित हैं। 

यहां उल्लेख करना प्रासांगिक होगा कि शिवपुरी शहर में नपा और ठेकेदारों की मनमानी के कारण सड़कें और नाली निर्माण भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुकी हैं। यहां तक कि नपा ने अधिकारियों ने ठेकेदारों से सांठगांठ करके गुणवत्ताविहीन सड़कों और नालियों का निर्माण कराया। जिन-जिन कॉलोनियों में ठेकेदारों ने नालियों का निर्माण किया। वहां सर्पाकार नालियां देखकर लोग आश्चर्य में पड़ जाते हैं। ऐसी स्थिति में बारिश के समय में नालियों का जाम होना स्वभाविक बात है। 

जबकि नपा प्रतिवर्ष नाले और नालियों की सफाई के लिए लाखों रूपये खर्च करती है और सफाई के नाम नपा अधिकारी लाखों रूपये का चूना शासन को लगाते हैं। इसके बावजूद भी शहर की अनेकों कॉलोनियों में बारिश का गंदा पानी भरा रहता है। कल वार्ड क्रमांक 27 विष्णु मंदिर के पीछे, पुरानी शिवपुरी वर्फ फेक्ट्री के पास से लेकर नीलगर चौराहे, कलार बाग, ह माल मोहल्ला सहित अनेकों स्थानों पर स्थिति यह निर्मित हो गई कि बारिश के पानी के कारण नालियों का जमा पानी उफनकर सड़कों पर आ गया और लोगों के घरों में घुस गया। 

विष्णु मंदिर के पीछे वार्ड क्रमांक 27 में स्थिति यह हो गई कि सड़क पर एक फिट से ऊपर पानी जमा हो गया। साथ ही कीचड़ ने पूरी कॉलोनी को अपनी जकड़ में ले लिया। आज सुबह तक कॉलोनी में कीचड़ ही कीचड़ नजर आ रही थी। जिस कारण लोगों को अपने-अपने घरों तक पहुंचने में काफी तकलीफों का सामना करना पड़ा। साथ ही कीचड़ के कारण वाहनों के पहिए लिपट गए और लोगों के कपड़े भी खराब हो गए। ऐसी विकट स्थिति में लोगों का आक्रोश नपा के कर्ताधर्ताओं पर बढऩा स्वभाविक है। अभी तो सिर्फ हल्की बारिश हुई, लेकिन नपा प्रशासन सतर्क नहीं हुआ तो आने वाले बरसात के दिनों में यह स्थिति और भी भयावह हो जाएगी।