रंगीन वोटर आईडी बनाने, कार्य प्रारंभ

शिवपुरी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आरके जैन ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशो के अनुरूप मतदाता सूची में जुडऩे वाले नवीन मतदाताओं को कलर पी.व्ही.सी ईपिक कार्ड जारी करने का कार्य 1 जून 2014 से प्रारंभ किया गया है।

उन्होंने बताया कि रंगीन वोटर कार्ड बनाने के कार्य के अंतर्गत जिले में एक जनवरी 2014 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले मतदाताओं का नाम विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण जनवरी 2014 के दौरान तथा लोकसभा निर्वाचन के पूर्व निरंतर अद्यतीकरण के जरिए जोड़कर उनको मताधिकार अप्रैल 2014 में मध्य प्रदेश में स पन्न लोकसभा निर्वाचन के दौरान करने का अवसर दिया गया था।

अब ऐसे छूटे हुए मतदाता जो 1 जनवरी 2014 के दिन 18 वर्ष पूर्ण कर लिए लेकिन अपना नाम मतदाता सूची में शामिल नही करा पाए। इसी प्रकार ऐसे मतदाता जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज नही है, वे सभी मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में जोडऩे के लिए फार्म-6 में एसडीएम/तहसीलदार/बूथ लेवल आफीसर/मतदाता सहायता केन्द्र आदि के माध्यम से आवेदन कर सकते है।

इसी प्रकार ऐसे आवेदको के लिए ऑनलाईन सुविधा भी मु य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की बेवसाइट ूूूण्बमवउंकीलंचतंकमेीण्दपबण्पद तथा एमपी ऑनलाईन पर उपलब्ध कराई गई है। जिन मतदाताओं के पूर्व में ईपिक कार्ड है, गुम गए अथवा नष्ट हुए है तो वह डुप्लीकेट पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए ईपीआईसी 002 फार्म में निर्धारित शुल्क के साथ तथा यदि निर्वाचक स्वेच्छा से कलर फोटो के साथ नया पी.व्ही.सी ईपिक कार्ड चाहते है, तो वह नऐ रंगीन फोटो के साथ फार्म-8 में आवेदन कर निर्धारित शुल्क देकर कलर पी.व्ही.सी फार्मेट में जारी करने की सुविधा प्राप्त कर सकते है।