उन्नत तकनीकि से बढ़ाऐं कृषि उत्पादन

शिवपुरी। कृषि के उत्पादन को बढ़ाने में कृषक भाई उन्नत कृषि तकनीकी के उपयोग से अपनी फसल का उत्पादन दो से तीन गुना तक बढ़ा सकते है प्रदेश सरकार किसानों के हित में अनेकों योजनाऐं संचालित कर रही है इसके लिए योजनाओं की पर्याप्त जानकारी के लिए कृषि विभाग शिवपुरी द्वारा कॉल सेंटर की स्थापना की गई है यहां नि:शुल्क कॉल करने पर कृषकों की समस्याओं का निराकरण व कृषि संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदाय की जाऐंगी।

इसके लिए कृषि विभाग के अधिकारी एसजेएस कुशवाह निरंतर कार्यरत बने हुए है और वह कृषकों को उनकी फसल का उत्पादन बढ़ाने के लिए उन्नत तकनीकि को अपनाने पर जोर दे रहे है। इस संबंध में जानकारी देते हुए कृषि अधिकारी एस.जे.एस कुशवाह ने बताया कि कृषि विभाग की प्रदर्शनी के माध्ययम से किसान भाईयों को उन्नत तकनीकि एवं कृषि कार्य में उपयोग होने वाली मशीनों की जानकारी देगें। जिससे किसान भाई उन्नत तकनीकि का इस्तेमाल कर अपना उत्पादन 2-3 गुना तेजी से बढ़ा सकेंगें। 

उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में कृषि विभाग ने शिवपुरी स्थित कृषि अनुसंधान केन्द्र से एस.एम.एस द्वारा तकनीकि सूचना किसानों को मुहैया कराने की व्यवस्था की गई है। साथ ही सरकार द्वारा एक कॉल सेन्टर की व्यवस्था की गई है जिसका न बर 18001801551 है। जहां पर नि:शुल्क कॉल कर कृषि से सबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी ली जा सकती है। अत: उन्होंने किसान भाईयों से अपील की है,कि वह अधिक से अधिक सं या में शिरकत कर उन्नत तकनीकी का लाभ उठायें।