आखिर कब होगा टूरिस्ट विजिटर सेंटर का शुभांरभ

शिवपुरी। माधव नेशनल पार्क में स्थित जॉर्ज कैसल कोठी को टूरिस्ट विजिटर सेंटर तो बना दिया, लेकिन उद्घाटन ना होने से इसके ताले सैलानियों के लिए नहीं खुल सके है। छह माह से पार्क प्रबंधन अतिथि का इंतजार कर रहा है।

गौरतलब है कि जॉर्ज कैसल कोठी को टूरिस्ट विजिटर सेंटर बनाने का काम लगभग छह माह पूर्व पूर्ण हो गया। जब यह बनकर तैयार हुआ तो पूर्व वन मंत्री सरताज सिंह से उद्घाटन कराने का प्रयास किया गया। लेकिन मंत्री के पास समय न होने से मामला लटक गया। इस बीच विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद टूरिस्ट विजिटर सेंटर का फीता नहीं कट सका। अब चूंकि लोकसभा चुनाव भी नजदीक आ गए हैं, इसलिए पार्क प्रबंधन यह प्रयास कर रहा है कि लोस चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले इसका उद्घाटन करा लिया जाए।

एक ही छत के नीचे जिले भर के पर्यटन स्थलों की जानकारी

टूरिस्ट विजिटर सेंटर में शिवपुरी जिले के सभी पर्यटन स्थलों की सचित्र जानकारी संकलित की गई है। जिले की नदियों, ताल-तलैया के अलावा पर्यटन केंद्रों की दूरी, प्रमुखता व उनसे संबंधित इतिहास को संक्षिप्त रूप में प्रदर्शित किया गया है। टूरिस्ट विजिटर सेंटर में सैलानियों को अपना रूट चार्ट बनाने में आसानी होगी। साथ ही उन्हें अपनी पसंद की जगह चुनने में सुलभता होगी।