ओला प्रभावित गावों में आए कमिश्नर, कहा फटाफट सर्वे करो

शिवपुरी। संभागायुक्त केके खरे आज शिवपुरी जिले के ग्रामीणों क्षेत्रों का दौरा कर ओलावृष्टि से फसल के हुए नुकसान का जायजा लिया तथा फसल में हुए नुकसान का सर्वे कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश कलेक्टर व राजस्व अमले को  दिए।
उन्होंने सतनवाड़ा व बैराड़ राजस्व क्षेत्र के ग्राम भभेड़, इमलिया, करसेना, मुडख़ेड़ा का दौरा किया, उनके साथ ग्वालियर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक आदर्श कटियार, कलेक्टर आरके जैन, पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह सिरकवार, संयुक्त संचालक कृषि बीडी शर्मा, एसडीएम शिवपुरी डीके जैन, उपसंचालक कृषि डीएस कुशवाह सहित राजस्व एवं कृषि विभाग के मैदान अधिकारी उपस्थित थे।

संभागायुक्त श्री खरे ने मोहना के करीब स्थित ग्राम भभेड में ओलावृष्टि से गेहूं व सरसों की फसल में हुए नुकसान का जायजा लिया तथा किसानों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार संभाग के सभी ओला व अतिवर्षा से फसल में हुए नुकसान का सर्वे करने के निर्देश सभी कलेक्टर व अधीनस्थ राजस्व अधिकारियों को दे दिए गए है। उन्होंने कहा कि राजस्व अमला पूर्ण संवेदनशीलता के साथ मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए सर्वे कार्य पूर्ण करेगें तथा पीडि़त प्रत्येक किसान को उसकी फसल का पर्याप्त मुआवजा राज्य शासन द्वारा उपलब्ध कराया जावेगा। 

उन्होंने निर्देश दिए कि सर्वे कार्य के दौरान फसलों के साथ-साथ पशुधन व मकानों में हुई क्षति का जायजा भी लिया जावें तथा राजस्व परिपत्र के अनुसार मुआवजा राशि का शीघ्र निर्धारण कर राशि की मांग जिले से की जावें। उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण कार्य का संबंधित तहसीलदार व एसडीएम प्रतिदिन मोनीटरिंग करें तथा रिपोर्ट कलेक्टर को प्रस्तुत करें। इसके बाद उन्होनें नुकसान के आंकलन हेतु ग्राम करसेना में कलेक्टर व कृषि विभाग के अधिकारियों से संभागायुक्त ने मौके पर ही चर्चा की तथा किसानों को फसल बीमा योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ दिलानें के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर करसेना ग्राम पंचायत सरपंच व ग्रामीणों ने संभागायुक्त को खेल में हुए नुकसान के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।