लोकसभा प्रत्याशी को लेकर भाजपा में मंथन

शिवपुरी। गुना-शिवपुरी संसदीय सीट पर प्रत्याशी चयन के लिए भाजपा गहन मंथन की प्रक्रिया में आ चुकी है। पार्टी के थिंक टेंकों का मानना है कि यदि यह सीट जीतनी है तो पहले से प्रत्याशी की घोषणा करना उचित होगा।

पार्टी के रणनीतिकार इस रणनीति पर विचार कर रहे हैं कि यदि प्रत्याशी चयन पहले ही कर लिया जाये तो प्रत्याशी को क्षेत्र में जनमत अपने पक्ष में करने और जनता के बीच समय रहते पहुंचने का लाभ मिल जायेगा। पार्टी की उपरोक्त रणनीति के तहत कई संभावित प्रत्याशियों के नामों पर गंभीरता से विचार करके उनकी क्षमताओं का भी गणित लगाया जा रहा है। सर्वाधिक चर्चा म.प्र. की पूर्व मु यमंत्री साध्वी उमा भारती के नाम पर हो रही है। राजनैतिक हल्कों से जुड़े सूत्रों का कहना है कि वर्तमान में पार्टी की पहली प्राथमिकता उमा भारती को गुना शिवपुरी से चुनाव मैदान में उतारने की है।

इसके अतिरिक्त और भी अन्य नाम चिंतन की प्रक्रिया में है जिसमें यह भी संभावना जताई जा रही है कि पार्टी प्रदेश मंत्री और शिवपुरी विधायक श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया पर भी दांव आजमा कर कांग्रेस को इस सीट पर प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया में सोचने पर मजबूर कर सकती है। बहरहाल अंदर खाने की ाबर यह है कि यदि साध्वी उमा भारती को इस सीट से उतारा गया तो चुनावी रण ाासा रोचक हो जायेगा। उमा भारती के पक्ष में मजबूत आधार यह है कि गुना लोकसभा में लोधी मतदाताओं की सं या लाखों में है और समाज का एकजुट झुकाव साध्वी उमा भारती के प्रति शत प्रतिशत है।