अब जोड़िए रोटरी क्लब के स्वास्थ्य शिविर का खर्चा सिंधिया के अकाउंट में

ललित मुदगल/शिवपुरी। चुनाव आयोग के स्पष्ट निर्देश हैं कि यदि प्रत्याशी किसी भी सार्वजनिक समारोह, यहां तक कि विवाह समारोह में भी पहुंचता है तो उसका पूरा खर्चा प्रत्याशी के अकाउंट में जोड़ दिया जाएगा। यहां रोटरी क्लब के स्वास्थ्य शिविर में भाजपा प्रत्याशी के चिरंजीव जा पहुंचे, क्या यह आचार संहिता का उल्लंघन नहीं हुआ।

शिवपुरी में वैसे भी रोटरी क्लब को यशोधरा राजे सिंधिया के समर्थकों का क्लब ही माना जाता है। रिकार्ड उठाकर देख लीजिए, रोटरी क्लब के हर छोटे आयोजन में यशोधरा राजे सिंधिया हमेशा बतौर अतिथि आती रहीं हैं। एन चुनाव के वक्त रोटरी क्लब ने शिवपुरी में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। ऐसे आयोजन सामान्यत: सामाजिक कार्य माने जाते हैं परंतु जब कोई सामाजिक संस्था या एनजीओ किसी राजनैतिक दल के प्रति झुकाव रखता हो तो उस पर नियंत्रण करना चुनाव आयोग का काम है। 


ये देखिए, मंच पर मौजूद भाजपा नेता और आयोजन का निरीक्षण करने आए प्रायोजक अक्षय भंसाली

पिछले दिनों भोपाल में एक एनजीओ जो सरकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार कर रहा था, की तमाम गतिविधियों को तत्काल रोकते हुए कठोर कार्रवाई कर चुनाव आयोग ने यह संदेश भी दिया था कि धार्मिक या सामाजिक आयोजन जो किसी पार्टी या प्रत्याशी को समर्थन की ओर इशारा करते हों, के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। बावजूद इसके शिवपुरी में रोटरी क्लब के इस आयोजन को सानंद सम्पन्न होने दिया गया।

इस आयोजन में भाजपा की प्रत्याशी यशोधरा राजे सिंधिया के चिरंजीव अक्षय राजे भंसाली भी पहुंचे। उन्होंने लोगों से मुलाकात की, हालचाल पूछे। अक्षय राजे ना तो शिवपुरी शहर के नागरिक हैं और ना ही शिवपुरी के समाजसेवी। उनकी पहचान केवल भाजपा प्रत्याशी के पुत्र के तौर पर है अत: सीधी सपाट बात है कि उन्होंने अपनी मॉं एवं भाजपा प्रत्याशी यशोधरा राजे सिंधिया के लिए अप्रत्यक्ष तौर पर समर्थन की मांग की। इस अवसर पर उनके साथ सिंधिया समर्थक कहे जाने वाले व्यापारी नंदकिशोर राठी, पी.डी.सिंघल, भाजपा नेता जो कल ​तक टिकिट के दावेदार भी थे, रोटरी राईजर्स क्लब अध्यक्ष कपिल जैन (पत्ते वाले) भी उपस्थित थे। कपिल जैन पत्ते वाले तो भाजपा के विधिवत नेता हैं और मंच पर आसीन भी थे।

शिविर में जब भाजपा प्रत्याशी यशोधरा राजे सिंधिया के पुत्र अक्षय राजे भंसाली पहुंचे तो वहां उनका स्वागत भी किया गया एवं शिविर का विस्तृत ब्यौरा बताया गया। श्री भंसाली ने मरीजों से मुलाकात की और उनके हालचाल के साथ साथ शिविर में मिली सेवाओं की पूछताछ की एवं जानना चाहा कि मरीजों को शिविर में कोई तकलीफ तो नहीं हुई।

इस शिविर में मरीजों को नि:शुल्क इलाज एवं दवाएं दीं गईं। रोटरी क्लब की ओर से जारी प्रेसरिलीज में बताया गया कि इस शिविर में सैंकड़ों मरीजों को लाभ पहुंचाया गया।

कुल मिलाकर शिविर में भाजपा नेता मौजूद थे, कोई आवश्यकता ना होने के बावजूद भाजपा प्रत्याशी के बेटे अक्षय भंसाली वहां पहुंचे, उनका स्वागत किया गया, उन्हें शिविर की रिपोर्ट सुनाई गई, उन्होंने मरीजों से बातचीत कर आयोजन की सफलता को जांचा जैसे कि एक प्रायोजक सामान्यत: करता है।

आचार संहिता के उल्लंघन का यहां मजबूत आधार मौजूद है। स्पष्ट हो गया है कि रोटरी क्लब ने भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में वोट जुटाने के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया है। अब सवाल सिर्फ इतना शेष है कि क्या शिवपुरी में आचार संहिता का पालन कराने वाले अफसर इस मामले में कड़ी कार्रवाई की हिम्मत कर पाते हैं और क्या कांग्रेस प्रत्याशी वीरेन्द्र रघुवंशी जिन पर सिंधिया समर्थक का टेग लगा हुआ है, इस मामले में पुरजोर आवाज उठा पाएंगे।
देखते हैं 10 नवम्बर रविवार का दिन क्या कुछ लेकर आता है।