कचराघर लगती है शहर के बीचों बीच बनी सब्जीमंडी

शिवपुरी। स्थानीय कोर्ट पर पानी की टंकी के पास स्थित सब्जी मण्डी अव्यवस्थाओं के कारण नागरिकों की परेशानी का कारण बनी हुई है। जहां मण्डी में चबूतरे बनाकर सब्जी बेचने वालों को जगह मुहैया कराई है वह दुकानदार अब उन चबूतरों से हटकर मण्डी के रास्ते में अपनी दुकानों को संचालित कर रहे हैं।

जिससे मण्डी में आने वाले नागरिकों को भारी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है। यही स्थिति मण्डी के बाहर बनी हुई है। वहां सुबह से ही सब्जी और फल विक्रेता सड़कों पर अपनी दुकानें सजाए रहते हंै। जिससे यातायात अवरूद्ध हो जाता है और लोगों को आवागम में परेशानी हो रही है।

उक्त मण्डी स्टेट कालीन समय से बनी हुई है। जहां मण्डी के तीन द्वारा बने हुए हैं और मण्डी के अंदर सब्जी विक्रेताओं के लिए 75 चबूतरे भी बने हुए हैं, लेकिन इसके बावजूद भी उक्त सब्जी विक्रेता उन चबूतरों से हटकर आम रास्ते पर अपने दुकानें सजाए हुए हैं। जिससे मण्डी का रास्ता अवरूद्ध हो जाता है और सब्जी खरीदने आए लोग बड़ी मुश्किल से आगे निकल पाते हैं।

इतनी परेशानी होने के बावजूद भी नपा प्रशासन इस समस्या पर अपना ध्यान केन्द्रित नहीं किए हुए है जबकि नपा के कर्मचारी प्रतिदिन बैठक बसूली के लिए मण्डी में आते हैं और वहां फैली अव्यवस्थाओं को वह प्रतिदिन देखते हैं, लेकिन बसूली करने के बाद उन कर्मचारियों ने आज तक व्यवस्थाएं सुधारने को लेकर कोई भी कदम नहीं उठाया। यही स्थिति सब्जी मण्डी के बाहर देखने को मिलती है। जहां दुकानदार सड़कों पर अपनी दुकानें लगाए हुए हैं। वहीं मण्डी में आने वाल लोग अपने वाहनों को भी बीच सड़क पर बेतरतीव ढंग से खड़ा करके चले जाते हैं। जिस कारण यातायात अवरूद्ध हो जाता है और वहां जाम के हालात निर्मित हो जाते हैं। स्थानीय नागरिकों ने नपा प्रशासन और यातायात विभाग से मांग की है कि इस अव्यवस्था को शीघ्र ही दुरुस्त किया जाए। जिससे लोगों को राहत मिल सके।