आदिवासियों के हक की मुआवजा राशि डकारने वाला आरोपी पुलिस गिरफ्त में

शिवपुरी। मुआवजे की राशि को लेकर आदिवासियों को अपने जाल में ठगने वाले आरोपी को पुलिस ने गत दिवस गिरफ्तार कर लिया और इसके पास से नगदी 15 लाख 85 हजार रूपये की राशि भी बरामद कर ली है। पकड़ा गया आरोपी वीरेन्द्र गुर्जर बताया गया है और इसे पकडऩे वाले पुलिसकर्मियों के हौंसलों को देखते हुए पुलिस अधीक्षक एम.एस.सिकरवार ने सम्मानित करने की घोषणा भी की।

स्थानीय पुलिस कंट्रोल रूम में एसपी महेन्द्र सिंह सिकरवार ने प्रेस वार्ता में बताया कि 8 मई को फरियादी बीरबल आदिवासी ने थाना सुरवाया में लिखित शिकायत की कि उसे 10 लाख रूपये शासन से मुआवजे के रूप में स्वीकृत हुए थे। जिसका चैक भी उसे मिला था। चैक मिलने के बाद बीरबल ने आरोपी ब्रजेन्द्र सिंह गुर्जर के साथ जाकर सिंडेकेट बैंक में जमा किया था। 

इसके बाद आरोपी ब्रजेन्द्र ने बीरबल का अनपढ़ होने का फायदा उठाया और उससे बैंक फार्मों पर अंगूठा लगवा लिया और बाद में आरोपी ने 10 लाख रूपये अंगूठे लगे फार्मों की सहायता से निकाल लिए। इसी प्रकार संता आदिवासी को भी शासन से 6 लाख 85 हजार रूपये का मुआवजा मिला था जिसका चैक उसने बैंक में जमा किया। इसके बाद 3 जून को संता अपने मुआवजे की राशि निकालने के लिए बैंक में पहुंचा और रूपये निकालकर वह बैंक से जैसे ही बाहर निकला तो वहां पहले से ही खड़े ब्रजेन्द्र सिंह गुर्जर ने रूपये छीन लिए। जिसकी शिकायत फरियादी संता ने कोतवाली में की।

अति.एसपी व एसडीओपी को बनाया जांच प्रभारी

इन दोनों मामलों में पुलिस ने आरोपी ब्रजेन्द्र सिंह गुर्जर के खिलाफ अपराध क्रमांक 346/13 धारा 420, 467 एवं 3 (2)5 एसएसटी एक्ट वहीं दूसरा अपराध क्रमांक 347/13 धारा 392, 11/13 एमपीडीपीके एक्ट के तहत कायम किया। इन दोनों अपराधों को पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह सिकरवार ने गंभीरता से लेते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आलोक सिंह व एसडीओपी संजय अग्रवाल को जांच अधिकारी नियुक्त किया। जिसमें आरोपी का अपराध सिद्ध हुआ। इसके बाद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आलोक सिंह ने डीएसपी आजक्स जे राय व  कोतवाली टीआई विनायक शुक्ला को कार्रवाई करने का निर्देश दिया और श्री राय और श्री शुक्ला के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। जिसमें आरोपी की धर-पकड़ सहित ठगी की राशि बरामद करने के लिए योजना तैयार की गई।

ठगी के रूपए हुए बरामद

बीती शाम आरोपी ब्रजेन्द्र उर्फ वीरेन्द्र सिंह गुर्जर पुत्र पंजाब सिंह गुर्जर उम्र 26 वर्ष निवासी गतवाया को गिरफ्तार कर लिया और आज सुबह ठगी का शिकार हुआ बीरबल आदिवासी के 9 लाख रूपये व लूट के शिकार संता आदिवासी के 6 लाख 85 हजार रूपये आरोपी की निशानदेही में उसके कब्जे से बरामद कर लिए गए हैं। यह एक पहला मामला है जिसमें पुलिस ने ठगी और लूट की पूरी राशि बरामद की है। इस कार्रवाई में डीएसपी अजाक्स जे राय, टीआई कोतवाली विनायक शुक्ला, एएसआई गंभीर सिंह, आरक्षक रामकुमार तौमर, आरक्षक प्रवीण सेथिया, नरेश दुबे, सुरेन्द्र पाराशर, अजय शर्मा, मदनमोहन आदि पुलिसकर्मियों की सराहनीय भूमिका रही। एसपी महेन्द्र सिंह सिकरवार ने इस मामले का पर्दाफाश करने वाली पुलिस टीम को दोनों मामालो में पांच-पांच हजार रूपये का ईनाम देने की घोषणा की है।