चलित थाना और शांतिदूत लेकर शिवपुरी आए एसपी डॉ.रमन सिंह सिकरवार

शिवपुरीसमाचार.कॉम से विशेष चर्चा/ शिवपुरी। चलित थाना और शांतिदूत पुलिस के दो ऐसे अस्त्र होंगे जिनके द्वारा हमें आमजन के बीच पहुंचकर उनकी समस्याओं को जानेंगें ओर इनके माध्यम से उन समस्याओं का समय पर निदान भी कर पाऐंगें।

हालांकि हमें कई चुनौतियां भी मिलेंगेी पर मैंने जहां-जहां एसपी का पदभार संभाला है वहां सबसे पहली प्राथमिकता मेरी रहती है कि आमजन को न्याय और उनकी समस्याओं का समाधान हो, इसके लिए  मैंने जहां-जहां एसपी का पदभार संभाला है वहां सबसे पहली प्राथमिकता मेरी रहती है कि आमजन को न्याय और उनकी समस्याओं का समाधान हो, इसके लिए मैंने हर जगह चलित थाना और शांतिदूत योजना चलाई जिसका लाभ हमें काफी हद तक मिला और इससे आमजन को भी लाभ पहुंचा, चलित थाने में हर माह एसपी, एड.एसपी अथवा एसडीओपी जिले भर के किसी एक क्षेत्र में कैम्प करेंगें और लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण करेंगें,

 शांतिदूत से हमें गुप्त सूचनाऐं मिलेंगी जिस पर 24 घंटे आरक्षक तैनात रहकर आने वाले कॉल को रिसीव कर हमें अवगत कराएगा और स्थिति को समझकर हम उस ओर शीघ्र कार्यवाही करेंगे, लापरवाही मैं कतई बर्दाश्त नहीं करता, नियम विरूद्ध शराब की दुकानें खुलने व बंद होने और यातायात व्यवस्था में बाधा उत्पन्न करने वालों पर ही कढ़ाई से कार्यवाही की जाएगी। नियम निर्देशों का यह हवाला दे रहे थे नवागत शिवपुरी एस.पी.डॉ.रमन सिंह सिकरवार जो स्थानीय पुलिस अधीक्षक कार्यालय शिवपुरी में प्रदेश का नं.01 न्यूज बेबपोर्टल शिवपुरीसमाचार.कॉम के हमारे संवाददाता राजू (ग्वाल) यादव से विशेष चर्चा कर रहे थे। इस दौरान श्री सिकरवार ने पदभार ग्रहण किया और अन्य मीडियाकर्मियों से भी मुखातिब होते हुए अपनी कार्यशैली से अवगत कराया।

नवागत पुलिस अधीक्षक डॉ.रमन सिंह सिकरवार ने बताया कि सकारात्मक पहल यदि की जाए तो वह सार्थक होती है पुलिस विभाग में कई ऐसे पुलिस अधिकारी जो महत्वपूर्ण पद पर होते है कुछ ऐसे कार्य कर देते हैं जिससे पुलिस की छवि खराब होती है ऐसे पुलिस अधिकारियों को महत्वपूर्ण पदों से हटाया जाएगा, नशामुक्ति के लिए पेम्पलेट और जगह-जगह प्रचार प्रसार के माध्यम से नागरिकों से अपील की जाएगी। 

नगर में किसी भी प्रकार की स्थिति से निबटने के लिए मेरा मोबाईल 24घंटे चालू रहेगा और मैं हर समय जनता की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहूंगा। नए एसपी श्री सिकरवार ने बताया कि आदतन अपराधियों को बख्शा नहीं जाएगा, मैंने रतलाम में जो 10 वर्षां से आदतन अपराधी थे उनके विरूद्ध 1 वर्ष के भीतर कार्यवाही की। एसपी श्री सिकरवार ने बताया कि आज देखने में सामाजिक घटनाऐं सामने आ रही है जिनसे निबटने के लिए पुलिस परामर्श केन्द्र के माध्यम से मामले को समझाऐंगें ताकि आगे अपराध घटित ना हो। 

शिवपुरी में यूं तो दस्यु समस्या नहीं है फिर भी हम ध्यान रखेंगें कि इस तरह की घटनाऐं सामने ना आए। निर्भिक, ईमानदारी और निष्पक्ष छवि के रूप में नए एस.पी.डॉ.रमन सिंह सिकरवार की छवि उनके कार्यकाल में जानी जाती रही है कि यही वजह है कि उन्होंने पत्रकारों के समक्ष अपनी कार्यशैली को बताकर हर पुलिस अधिकारी से ईमानदारी व निष्पक्षता के साथ कार्य करने की बात कही है लापरवाही और कार्य से विमुखता श्री सिकरवार को पसंद नहीं। उन्होंने एक वाक्ये के माध्यम से बताया कि 2 नवम्बर 11 को एक शराब ठेकेदार की 3 करोड़ की शराब रतलाम में पकड़ी गई थी और उसे छुड़ाने वाले प्रसिद्ध शराब ठेकेदार मनीष जायसवाल ने रिश्वत के रूप में 6 लाख रूपये दिए तो उसे पुलिस को रिश्वत देते हुए गिरफ्तार किया गया जिसके चलते आज तक उसकी जमानत नहीं हुई और आज भी वह ठेकेदार व पकड़े गए ट्रक के ड्रायवर जेल में है। श्री सिकरवार ने बताया कि शिवपुरी में हम 20-25 लड़के नगर रक्षा समिति के लेंगें जिन्हें प्रशिक्षण प्रदान कर इन्हीं के माध्यम से यातायात समस्या को सुलझाऐंगे इन्हें टे्रफिक वार्डन नाम दिया जाएगा। श्री सिकरवार मानते है कि पुलिस विभाग में अधिकांशत: 3-5 प्रतिशत पुलिसकर्मी ही विभाग की छवि को खराब करते है जिन्हें हम पकड़े जाने पर दण्डित करेंगें और पुलिस की छवि को सुधारकर आमजन के बीच लाऐंगें।

गुण्डों से गुण्डा तो आमजन से आमजन की तरह निपटेंगे

नए एसपी डॉ.रमन सिंह सिकरवार ने सिवनी, अशोकनगर, रतलाम, मुरैना और इन्दौर में पदस्थी के दौरान यह जान लिया कि पुलिस को गुण्डों से गुण्डों की तरह और आमजन से आमजन की तरह निपटा जाए तो इससे पुलिस की छवि साफ सुथरी बनी रहती है। क्योंकि इससे ना तो अपराधियों के हौंसले बढ़ते है और ना ही आमजन को कोई समस्या होती है। श्री सिकरवार ने कहा है कि शराब की दुकानें जो नियम विरूद्ध खुलती है उनके  खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। चलित थाने को प्राथमिकता देने वाले श्री सिकरवार का मानना है कि जिले भर के 26 पुलिस थानो में चलित थाना प्रतिमाह 20-25 गांवों के बीच एक जगह कैम्प करेंगें और उनकी समस्याओं को सुनेंगें पुलिस विभाग के अतिरिक्त अन्य प्रकार की आने वाली समस्याओं को भी हम नोटिस कर संबंधित विभाग को देंगें। इसका लाभ हमें काफी मिला है और शिवपुरी में भी यही प्रयास होंगे।

उज्जैन में लोन पर लिया भवन

अपनी ईमानदार छवि को बताते हुए डॉ.सिकरवार ने पत्रकारों से अनौपचारिक चर्चा में कहा कि मैंने उज्जैन में 1500 स्क्वायर फिट का भवन लोन पर खरीदा है जिसकी कीमत 25 लाख रूपये है डबल स्टोरी के इस भवन में वर्तमान में मेरा परिवार निवास कर रहा है और वर्ष 2023 में सेवानिवृत्ति के बाद मैं भी उज्जैन शिफ्ट हो जाउंगा तब तक मेरा लोन भी चुकता हो जाएगा।

एडशिनल एसपी का पैर फ्रेक्चर, होली बाद आऐंगें

पत्रकारों से चर्चा करते हुए एसपी श्री सिकरवार ने बताया कि नए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक(एडिशनल एसपी) आलोक सिंह का अभी शिवपुरी आना मुश्किल है क्योंकि उनके पैर में फैक्चर है और वह 20-21 तक प्लास्टर कटवाऐंगें और शायद होली के बाद शिवपुरी आकर पदभार ग्रहण करेंगें। यहां बता दें कि तत्कालीन अति.पुलिस अधीक्षक अमित सिंह के टीकमगढ़ एसपी बन जाने के बाद यह पद खाली थी जिस पर अभी कुछ दिनों पूर्व ही प्रशासनिक अधिकारियों की सर्जरी में हरदा से नए एएसपी आलोक सिंह को शिवपुरी पदस्थ किया गया है। वहीं 18वीं बटालियन में नए अधिकारी के रूप में राकेश जैन भी जल्द ही पदभार ग्रहण करेंगें।