करैरा में हो रहा सूचना के अधिकार उल्लंघन

शिवपुरी/करैरा-सूचना का अधिकार लागू कर सरकार ने आम आदमी के हित में एक सराहनीय पहल की थी जिसके तहत किसी भी कार्य के संबंध में आवश्यक शुल्क जमा कर व्यक्ति विभागीय अधिकारी से जानकारी हासिल कर तथ्यों को एकत्रित कर सकता है, लेकिन जिले में सूचना के अधिकार अधिनियम का अधिकारियों द्वारा धड़ल्ले से माखौल उड़ाया जा रहा है। निर्धारित समयावधि तय होने के बावजूद अधिकारियों द्वारा न तो समय पर जबाव दिया जा रहा और न ही उस संबंध में कार्रवाई आगे बढ़ रही जिससे सूचना के अधिकार का धड़ल्ले से उल्लंघन विभागीय अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है। 

आवेदक नरेन्द्र तिवारी ने संकुल प्राचार्य शासकीय उत्कृष्टï बालक विद्यालय करैरा में सूचना के अधिकार के तहत 30 जुलाई को एक आवेदन दिया जिसमें अमोलपठा जनशिक्षा केन्द्र अंतर्गत वर्ष 2011-12 में नियुक्त किए गए अतिथि शिक्षकों की सूची, उनके आवेदन, योग्यता संबंधी दस्तावेज, एसएमसी की प्रोसेडिंग प्रति चाही गई। 

दूसरे बिंदु में कार्यरत अतिथि शिक्षकों की उपस्थिति पंजी की प्रति मांगी गई जबकि तीसरे और चौथे बिंदु में क्रमश: अतिथि शिक्षकों को कार्य के बदले दिए गए वेतन, भुगतान की जानकारी, चैक नंबर और दिनांक के साथ-साथ अतिथि शिक्षकों के रिक्त पड़े पदों की जानकारी चाही गई। आवेदक को संकुल प्राचार्य ने निर्धारित समयावधि में जानकारी नहीं दी तो आवेदक ने 11 सितम्बर को प्रथम अपीलिय अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी शिवपुरी को अपील की। अपील पर 4 अक्टूबर 2012 को जानकारी तो दी गई लेकिन उसमें प्रथम बिंदु की जानकारी ही शामिल थी शेष 2, 3, और 4 नम्बर के बिंदुओं की जानकारी नहीं दी गई। 

आवेदक नरेन्द्र तिवारी का आरोप है कि 9 अक्टूबर को शेष जानकारी उपलब्ध न कराने को लेकर एक बार फिर से अपील जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में की गई लेकिन वहां से भी आवेदक को कोई जानकारी नहीं दी गई। कुल मिलाकर समयावधि में अधिकारियों द्वारा अपीलकर्ता को जानकारी न देना यह दर्शाता है कि जिस मंशा के साथ सरकार ने इस अधिकार को लागू किया है उसे प्रशासनिक अधिकारी अमल में लाना नहीं चाहते। यही कारण है कि एक माह की समयावधि होने के बावजूद अधिकारी जानकारी देने से बचते नजर आ रहे हैं। 

क्या कहता है आवेदक
हमने जो जानकारी चाही थीं वह हमें प्राप्त नहीं हुई हैं इससे साफ जाहिर होता है कि फर्जीबाड़ा व कई तरह की अनियमितताएं अधिकारियों द्वारा की जा रही हैं। अब इसकी अपील राज्य सूचना केन्द्र में करने जा रहा हूं। 
नरेन्द्र तिवारी
आवेदक करैरा