नया प्रदेशाध्यक्ष ही चुनेगा अब नए भाजपा जिलाध्यक्ष को

जयनारायण शर्मा(जैनी)/ शिवपुरी/ आपसी खींचतान और गुटबाजी के कारण लटक चुके शिवपुरी भाजपा जिलाध्यक्ष का मामला सुलट नहीं रहा है। स्थानीय नेताओं की शिकवे शिकायतों के कारण लटक चुके जिलाध्यक्ष चयन के मामले में अब प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के चुनाव के बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा। ऐसा पार्टी सूत्रों ने बताया है। भोपाल से जुड़े सूत्रों का कहना है कि भाजपा के नए प्रदेशाध्यक्ष के चुनाव के बाद ही शिवपुरी के नए भाजपा जिलाध्यक्ष का मामला सुलझेगा। 

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष का चुनाव दिसम्बर के प्रथम सप्ताह में होना है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के लिए दोबारा से प्रभात झा का नाम प्रमुखता से चल रहा है और प्रभात झा के इस पद पर पुन: रिपीट होने की संभावना है। भाजपा से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि शिवपुरी भाजपा जिलाध्यक्ष का मामला कुछ समय के लिए लटक गया है। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रदेशाध्यक्ष प्रभात झा और सांसद यशोधरा राजे सिंधिया के बीच आम सहमति ना बन पाने के कारण शिवपुरी जिलाध्यक्ष के चयन की बात फिलहाल लटका दी गई है। 

सूत्र बताते हैं कि नरेन्द्र सिंह तोमर व प्रभात झा रणवीर रावत को पुन: शिवपुरी का जिलाध्यक्ष बनाए जाने के पक्ष में है वहीं दूसरी ओर यशोधरा राजे खेमे ने रणवीर रावत का विरोध कर रखा है। पार्टी के दो खेमों में आपसी खींचतान के कारण जिलाध्यक्ष का चयन फिलहाल टाल दिया गया है। बीते दिनों ग्वालियर के संभागीय कार्यालय में भी भाजपा सांसदों व वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई थी जिसमें शिवपुरी भाजपा जिलाध्यक्ष के चयन का मामला सुलट नहीं पाया था। भोपाल से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि प्रदेश स्तरीय कार्यालय में भी नेताओं के मध्य आपस में किसी एक नाम पर सहमति नहीं बन रही है। आपसी सहमति ना बन पाने के कारण नाम की घोषणा नहीं हो पा रही है। 

प्रभात रिपीट तो रणवीर भी रिपीट


भोपाल से जुड़े सूत्रों का कहना है कि नए भाजपा प्रदेशाध्यक्ष का चुनाव दिसम्बर के प्रथम सप्ताह में होगा। जैसी की संभावना है प्रदेशाध्यक्ष के लिए दोबारा से प्रभात झा का रिपीट होना तय माना जा रहा है। यदि प्रभात झा पुन: प्रदेशाध्यक्ष बनते हैं तो शिवपुरी का भाजपा जिलाध्यक्ष भी रणवीर रावत का बनना तय बताया जा रहा है। पार्टी से जुड़े एक सूत्र ने बताया है कि वर्तमान प्रदेशाध्यक्ष प्रभात झा रणवीर रावत के पिछले कार्यकाल से काफी खुश हैं और जिस प्रकार से पार्टी की बागडोर रणवीर रावत ने जिले में संभाली है उसी के आधार पर वह दोबारा से इस पद के लिए सबसे मुफीद दावेदार हैं। ग्वालियर में गत दिनों एक बैठक के बाद प्रभात झा ने रणवीर रावत को शिवपुरी जिलाध्यक्ष के लिए दोबारा से रिपीट करने के संकेत भी दिए थे और ऐसी संभावना है कि प्रदेशाध्यक्ष के चुनाव के बाद शिवपुरी भाजपा जिलाध्यक्ष के नाम की घोषणा हो जाएगी। 

दोनों गुटों को बेसब्री से इंतजार


भाजपा जिलाध्यक्ष के चयन को लेकर संगठन से जुड़े खेमे यानि की रणवीर रावत ग्रुप और दूसरी ओर यशोधरा राजे से जुड़े ओमप्रकाश खटीक, ओमी गुरू एण्ड कंपनी को नए जिलाध्यक्ष के नाम की घोषणा का बेसब्री से इंतजार है। रणवीर रावत के विरोध में उतरे विधायक भी इस बात के इंतजार में है कि कब नए जिलाध्यक्ष की घोषणा होगी, वहीं रणवीर रावत के समर्थक इस बात से आश्वस्त है कि उनके नेता यानि नरेन्द्र सिंह तोमर व प्रभात झा रणवीर रावत के नाम को फायनल करेंगें। नए जिलाध्यक्ष की घोषणा के बाद शिवपुरी जिले की राजनीति में नए गुटीय समीकरण बनेंगें और यह समीकरण आने वाले समय में विधानसभा 2013 में महत्वपूर्ण भूमिका निभाऐंगें। 

परमानंद शर्मा बने दिनारा थाना प्रभारी 


शिवपुरी/ जिले के चार सब इंस्पेक्टरों के कंधे पर पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह ने स्टार लगाकर रिलीव किया। साथ ही जिले के चार थानों में रिक्त स्थानों पर चार सब इंस्पेक्टरों की नियुक्ति की गई है। गौरतलब है कि दिनारा थाना प्रभारी राकेश शर्मा के स्थान पर अब नए थाना प्रभारी परमानंद शर्मा होंगे जो कि अपनी सेवाएं दतिया जिले सहित सागर और शिवपुरी में भी दे चुके हैं। इसके बाद वह अपनी सेवाएं थाना प्रभारी के रूप में दिनारा थाने में देंगे। 

इनके साथ ही ट्रेफिक प्रभारी कविन्द्र ङ्क्षसह चौहान के स्थान पर अब विमलेश कुमार छारी टे्रफिक व्यवस्था को संभालेंगे। वहीं तेंदुआ थाना प्रभारी एसएस पाण्डे के स्थान पर फिजीकल चौकी प्रभारी गनपत कनैल को नियुक्त किया गया है। सुभाषपुरा थाना प्रभारी विश्वद्वीप सिंह परिहार जो अजाक थाने में टीआई बनने की बजह से वहां के थाना प्रभारी का पद खाली पड़ा हुआ था वहां पर जगदीश सिंह अपना पदभार संभालेंगे। वहीं फिजीकल चौकी का प्रभार एएसआई योगेन्द्र सिंह सिकरवार को दिया गया है।  

सामान के पैसे मांगनें पर दुकानदार को धुना


शिवपुरी/ करैरा/ जिले के करैरा थाना क्षेत्र में गत दिवस दुकानदार को दुकान से दिए गए सामान के पैसे लेना भारी पड़ गया। ऐसे में दुकानदार को सामान के पैसे तो नहीं बल्कि उसकी व उसके परिजनों की आरोपी व उसके साथियों ने घर में घुसकर धारदार हथियारों से जानलेवा हमला बोल दिया। 

लगभग 17 लोगों की संख्या में पहुंचे इन आरोपियों ने घर के सभी परिजनों के साथ मारपीट की और मौके से भाग खड़े हुए। इस हमले में गंभीर हालत में 6 घायलों को जिला चिकित्सालय लाया गया। पुलिस ने इस मामले में 17 आरोपियों के खिलाफ धारा 452, 324, 323, 294, 147, 148, 149, 427, 506 बी आईपीसी, हत्या का प्रयास सहित 3,2,5 हरिजन एक्ट के तहत कायमी कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम टोरिया में किराने की दुकान संचालित कर अपने परिवार का भरण पोषण करने वाला कल्ला जाटव रात्रि 10 बजे अपनी दुकान पर बैठा हुआ था तभी आरोपी रामनिवास खंगार उसकी दुकान पर आया और उससे 10 रूपये का सामान ले लिया और बगैर पैसे दिए वहां से जाने लगा। जिस पर कल्ला ने रामनिवास से पैसे मांगने के लिए रोका तो उसके सम्मान को ठेस पहुंच गई और उसका मुंहबाद दुकानदार से हो गया। इसके बाद रामनिवास अपने घर चला गया। दुकानदार भी अपनी दुकान बंद कर घर चला गया। 

घटना के करीब एक घंटे बाद रामनिवास अपने साथियों अरू उर्फ अरविंद पुत्र पेर सिंह रावत, साहब सिंह, वीरेन्द्र, होतम, रामसिंह खंगार, ईमरत, भारत, धर्मेन्द्र, सत्येंद्र उर्फ पिट्टा, नरेन्द्र, कस्तू, करण, रमेश, पातीराम, रामदास, सुखदेव सहित कल्ला के घर में घुस आया और लाठियों, फरसे, लुहांगियों से कल्ला के परिवारजनों पर हमला बोल दिया। जिससे कल्ला सहित गुरूदयाल पुत्र मोतीलाल जाटव, लच्छू पुत्र भजनलाल, तुलाराम, छिंगा पुत्र अच्छेला, दयाराम पुत्र भजन लाल, सोभरन पुत्र अच्छेलाल, सुशीला पत्नि शंकर जाटव गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना कारित करने के बाद सभी 17 आरोपी वहां से भाग निकले। इसके बाद गांव वालों ने पुलिस को सूचना दी। सूचना पाते ही पूरा पुलिसफोर्स टोरिया पहुंच गया और सभी घायलों को करैरा अस्पताल में मेडीकल के लिए लेकर आया। जिनमें 6 घयलों की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें शिवपुरी रैफर कर दिया। 

दुर्घटना में मृत छात्र अभिषेक को दी श्रद्धांजलि


शिवपुरी/ शनिवार की अल सुबह गुरूद्वारे चौराहे पर सड़क हादसे में 12वीं के छात्र अभिषेक तिवारी की हुई मृत्यु पर कल सभी छात्र अभिषेक को श्रद्धांजलि देने के लिए माधव चौक पर एकत्रित हुए और हाथों में कैडिल लेकर कैडिल मार्च निकाला। उसके बाद छात्रों ने शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने, सभी चौराहों पर सिग्रल चालू करने, कोचिंगों का समय सुबह सात बजे करने और सभी छात्रों के ड्राईविंग लाईसेंस बनवाने, 18 साल के कम उम्र के छात्रों द्वारा ड्राईविंग किए जाने पर चालान काटने की मांग सहित सभी चौराहो पर स्पीड ब्रेकर बनवाने की मांग करते हुए माधव चौक पर चक्का जाम कर दिया और जब तक सूरज चांद रहेगा अभिषेक तेरा नाम रहेगा के नारे लगाए।  बाद में कुछ लोगों की समझाईश के बाद अपना ज्ञापन छात्रों ने टीआई दिलीप सिंह यादव को सौंपा। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार कल 26/11 की चौथी बरसी पर आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों और सड़क दुर्घटना में मृत अभिषेक को भी श्रद्धांजलि देने के लिए सभी छात्र माधवचौक पर एकत्रित हुए और कलेक्टर आरके जैन को माधव चौक पर आकर ज्ञापन लेने की जिद पर अड़ गए। जब कलेक्टर नहीं आए तो उत्तेजित छात्रों ने माधव चौक पर चक्काजाम कर दिया करीब एक घंटे तक यह एपिसोड चलता रहा। उसके बाद कुछ लोगों ने छात्रों को समझाया और अपना ज्ञापन टीआई को देने की सलाह दी। इस दौरान मृतक अभिषेक के पिता ब्रह्मप्रकाश तिवारी ने सभी छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आज आप लोगों की एकजुटता देख मुझे ऐसा नहीं लगा रहा है कि मेरा बेटा आज इस दुनिया में नहीं है। मुझे फक्र है कि आप लोग मेरे बेटे को इतना चाहते थे। मेरा अभिषेक मरा नहीं है वह तो हम लोगों के दिलों में है। श्री तिवारी ने सभी छात्रों से संकल्प लिया कि वह कभी भी स्पीड में गाड़ी न चलाए। यह कहते-कहते ब्रह्मप्रकाश रोने लगे। बाद में टीआई दिलीप सिंह यादव को अपना ज्ञापन सौंपकर सभी छात्रों ने अपना धरना समाप्त किया। 

पिछोर एवं खनियांधाना में रजक समाज के अध्यक्ष निवार्चित 


शिवपुरी/ विगत दिवस पिछोर एवं खनियांधाना में रजक समाज के ब्लॉक अध्यक्षों के निर्वाचन अखिल भारतीय धोबी महासंघ के जिलाध्यक्ष रामसिंह रजक की उपस्थिति में संपन्न हुए। पिछोर ब्लॉक में अध्यक्ष पद पर महेश रजक का निर्वाचन हुआ है वहीं खनियांधाना ब्लॉक में प्रकाश रजक को अध्यक्ष चुना गया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछोर में राधेलाल रजक को संगठन मंत्री, प्रभुदयाल रजक को युवा मोर्चे का ब्लॉक अध्यक्ष, लेबनसिंह रजक को जिला संगठन मंत्री चुना गया। इस अवसर पर जिला महामंत्री मुन्नालाल, रघुवीर सेसईवाले, कोलारस ब्लॉक अध्यक्ष रामस्वरूप रजक, नरवर ब्लॉक अध्यक्ष शंकरलाल, संतलाल, नरेश रजक आदि उपस्थित थे। बैठक की अध्यक्षता कंछेदीलाल ने की। जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में अशोक रजक , जेके निर्मोही और संजय रजक उपस्थित थे। रजक समाज की जानकारी के अनुसार करैरा ब्लॉक में अध्यक्ष का निर्वाचन 2 दिसम्बर को बगीचे वाले बाबा के मंदिर करैरा पर होगा। जिसमें सभी करैरा ब्लॉक के समाजबंधुओं से उपस्थित होने की अपील की गई है।