Thursday, May 18, 2017

कलेक्टर और एसपी ने धौलागढ़ में लगाई रात्रि चौपाल, सुनी ग्रामीणों की समस्या

शिवपुरी। कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव और पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे ने अधिकारियों के साथ बुधवार की रात्रि को सहरिया जनजाति बाहुल्य ग्राम धौलगाढ़ में रात्रि चैपाल में पहुंच कर ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू होकर उनकी समस्याओं का पूरी गंभीरता के साथ सुना तथा निराकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए। 

अधिकारीयों ने ग्रामीणों से बारी-बारी से उनसे चर्चा कर उनकी समस्याओं को सुना। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी(राजस्व)  रूपेश उपाध्याय, अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) जी.डी.शर्मा, आदिम जाति कल्याण ग्रामीण विकास आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने ग्रामीणों को स्वच्छ भारत अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण खुले में शोच के लिए न जाए। इसके लिए सरकार ने प्रत्येक घर में शौचालय बनाने हेतु 12 हजार रूपए की सहायता राशि प्रदाय की जा रही है उसका लाभ लें। इस मौके पर उन्होंने चार हितग्राहियों को आवासीय भूखण्ड के प्रमाण-पत्र का भी वितरण किया।

बिजली की समस्या के निदान हेतु लगेगा शिविर
कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने ग्रामीणों से गांव की समस्याओं पर चर्चा करते हुए ग्रामीणों ने गांव की बिजली की समस्या से अवगत कराया। कलेक्टर ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि जून माह में बिजली की समस्या के निराकरण हेतु शिविर आयोजित किया जाएगा। जिसमें बिजली विभाग के अधिकारी उपस्थित होकर समस्याओं का निराकरण करेंगे।

शासकीय योजनाओं सहित मिलने वाली सुविधाओं पर की चर्चा
कलेक्टर श्री श्रीवास्तव और पुलिस अधीक्षक ने ग्रामीणों से मिलने वाली उचित मूल्य की दुकान से सामग्री गांव में रोजगार के साधन शासन की मिलने वाली पेंशन गांव में राजस्व प्रकरणों के निराकरण की स्थिति ग्राम सभाओं की बैठकों का आयोजन आंगनवाड़ी केन्द्रों से मिलने वाली सुविधाओं के साथ गांव में हेण्डपंपो की स्थिति शौचालयों का निर्माण सहित ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की जानकारी ली।