Tuesday, January 17, 2017

CM का दौरा निरस्त: आखिर क्या ‘राज’ कि शिवराज का शिवपुरी से किनारा कर गए

शिवपुरी। खबर आ रही है कि प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह का जिले का दौरा निरस्त हो गया है। जैसा कि विदित था कि सीएम 20 जनवरी को शिवपुरी के करैरा क्षेत्र स्थित नावली डेम का लोकार्पण करने आ रहे थे लेकिन यह दौरा अचानक से रद्द हो गया हैं। 

पिछले दो साल में प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान के तीन दौरे शिवपुरी के लिए तय तो हुए, लेकिन ऐन मौके पर इन्हें निरस्त कर दिया गया। यकीनन ये इत्तेफाक नहीं हो सकता कि जब भी शिवपुरी का दौरा तय होता है तैयारियां होने लगती हैं अचानक दौरा निरस्त हो जाता है। 

चर्चा तो अब ये भी होने लगी है कि शायद शिवराज ही शिवपुरी आने से परहेज करने लगे हैं। इसके पीछे क्या कारण हैं इसे लेकर राजनैतिक पंडितों के अपने-अपने तर्क और कयास हैं।

हैलीपेड से लेकर अन्य तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया जाना लगा था, लेकिन इसी बीच अचानक सोमवार की देर रात सीएम का प्रस्तावित दौरा निरस्त होने की खबर आ गई। ऐसे में आवाम के जहन में अब सवाल उठने लगा है कि शिवराज के शिवपुरी दौरे निरस्त होने के पीछे आखिर क्या राज है...?

परासरी सज गई थी पर शिवराज नही आए
करीब सवा साल पूर्व पोहरी क्षेत्र का परासरी गांव में सीएम का दौरा तय हो गया था। प्रशासन ने इस गांव में आदर्श गांव बना दिया था परन्तु सीएम का दौरा निरस्त हो गया था। 

अफसरशाही ने ली राहत की सांस
सीएम के दौरे से जहां व्यवस्था परिवर्तन की उम्मीद आवाम को रहती है और लगता है कि सीएम के आने से कसावट आएगी, पर अमूमन अफसरशाही को सीएम के दौरे रास नहीं आते और दौरे निरस्त होने पर अधिकारियों का यह कुनवा यकीनन राहत की सांस लेता नजर आता है।