फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाकर जमीन की करा ली रजिस्ट्री

शिवपुरी। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र के ग्राम राई में स्थित जमीन का भूमिस्वामी के भतीजे ने धोखाधड़ी कर जमीन को अपने नाम करा लिया। खास बात यह रही कि आरोपी भतीजे ने अपने ताऊ को मृत बताकर पटवारी और सरपंच से मिलकर उसका मृत्यु प्रमाण पत्र बनवा लिया और अपने आप को उसका बारिस बताया और रजिस्ट्रार कार्यालय में उक्त भूमि की रजिस्ट्री कराकर खसरे में अपना नाम अंकित करा लिया, लेकिन जब यह मामला भूमि स्वामी के संज्ञान में आया तो उसने शिकायत थाने में दर्ज करा दी। जिस पर पुलिस ने आरोपी भतीजे सहित दो के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है।

जानकारी के अनुसार भतीजे प्रहलाद पुत्र श्रीलाल निवासी वार्ड क्रमांक 28 शिवपुरी सहित अन्य लोगों के खिलाफ धारा 420, 467 और 468 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया। ग्राम राई हाल निवासी बराअली तहसील सलु बर जिला उदयपुर राजस्थान में रहने वाले भूमिस्वामी ओमप्रकाश पुत्र चिंटूलाल श्रीवास्तव(65) भूमि कोलारस के ग्राम राई में स्थित है, लेकिन वह राजस्थान में निवास करते हैं। 

जमीन की देखरेख शिवपुरी का रहने वाला उनका भतीजा प्रहलाद पुत्र श्रीलाल श्रीवास्तव करता था। इसी बीच प्रहलाद ने सरपंच और पटवारी से मिलकर ओमप्रकाश का फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र तैयार कराया और अपने आप को ताऊ की मौत के बाद बारिस बताते हुए उस जमीन की अपने नाम रजिस्ट्री रजिस्ट्रार कार्यालय में करा ली। साथ ही नामांतरण में भी अपना नाम अंकित करा लिया। 

इसी बीच ओमप्रकाश को जमीन के विक्रय की जानकारी लगी और उन्होंने कागजात खंगाले तो खसरे में उनके भतीजे प्रहलाद श्रीवास्तव का नाम अंकित था। जब उन्होंने और जानकारी एकत्रित की तो उन्हें पता लगा कि आरोपी प्रहलाद ने उनका फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र लगाकर जमीन अपने नाम करा ली। इसके बाद ओमप्रकाश ने पुलिस में शिकायत की जिस पर से पुलिस ने आरोपी भतीजे सहित पटवारी व सरपंच के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।