अंचल में कई स्थानो पर बारिश के साथ गिरे ओले

शिवपुरी। शुक्रवार को सुबह से ही सूर्यदेव के दर्शन शहरवासियों को नसीब नहीं हुए। इसके साथ ही दोपहर में शहर में भी हल्की बूंदाबांदी हुई। साथ ही शहर को छोड़ कई स्थानो सुभाषपुरा, पोहरी व छर्च में चने के आकार के ओले गिरे। ओले गिरने के साथ चल रही शीत लहर से अचानक से मौसम में और अधिक ठंडक हो गई है। सर्दी बढ़ जाने से न्यूनतम पारे में और अधिक गिरावट दर्ज की गई है।

संक्रांति के बाद से मौसम में और अधिक ठंडक बढ़ जाने से लोगो का जीना मुश्किल हो गया है। लोग अलाव का सहारा लेकर बड़ी मुश्किल से इस कड़ाके की सर्दी के मौसम को निकालने के लिए मजबूर बने हुए है। शहर में शाम को 6 बजे के बाद ाी रिमझिम बारिश हुई। बारिश के साथ कोहरे की चादर ने भी शहर सहित अचंल को अपने आगोश में ले लिया है। न्यूनतम पारा गिरकर 5 डिग्री पर पहुंच गया है, जबकि अधिकतम पारा 19 डिग्री रहा।

ओले गिरने से फसलो को नुकसान
खेतों में खड़ी गेंहू, चने, सरसो सहित अन्य फसलों में बारिश व ओले गिरने से कुछ हद तक नुकसान बताया जा रहा है। मौसम वैज्ञानिको ने बताया है कि खराब मौसम के कारण फसलों में कीट लगने से फसल को भारी नुकसान हो सकता है।

पाले से खेत को कैसे बचाएं
विकासखण्ड शिवपुरी में कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम आत्मा अंतर्गत रवी 2013-14 एकदिवसीय किसान संगोष्ठी का आयोजन गत दिवस ग्राम करमाज कलां में आयोजन किया गया। इस किसान संगोष्ठी में भाग लेने वाले ग्वालियर से पधारे संयुक्त संचालक कृषि वी.डी.शर्मा प्रमुख रूप से उपस्थित थे। उनके द्वारा उपस्थित किसानों को रवी फसलों में मौसम को देखते हुए पाला से बचाव करने हेतु किसान भाई एवं बहने खतों की मेड़ पर शाम को धुंआ करने की सलाह दें। इसके साथ ही साथ हल्की सिंचाई करने के बारे में बताया गया।

कृषि विज्ञान केन्द्र पिपरसमां रोड़ शिवपुरी के कार्यक्रम समन्वय डॉ. भार्गव द्वारा उपस्थित कृषिकों को प्याज की कृषि कार्यमाला के बारे में अवगत कराया गया तथा इसी के साथ-साथ प्याज में लगने वाले  कीट एवं बीमारियों के बारे में बताया गया। इसी के साथ-साथ कृषि विज्ञान केन्द्र से आये डॉ.चौहान द्वारा सरसों चना में लगने वाले कीट एवं बीमारियों तथा उनका प्रभावी नियंत्रण किए जाने के बारे में बताया। गेहूं में संतुलित रसायनिक उर्वरक के बारे में बताया। साथ ही साथ यूरिया की ब्राडकास्टिंग के बारे में भी अवगत कराया गया।

मेरा खेत मेरी माटी योजना योजना को बताया
उपसंचालक कृषि जिला शिवपुरी श्री कुशवाह ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा क्रियान्वयन की जा रही विभिन्न योजनाओं जैसे मेरा खेत मेरी माटी नवीन योजना से अवगत कराया। इसी क्रम में परियोजना संचालक आत्मा जिला शिवपुरी श्री सूर्यवंशी द्वारा आत्मा योजना के महत्व एवं क्रियान्वयन से होने वाले लाभों के बारे में किसानों को जानकारी दी गई। कार्यक्रम के अंत में वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी विकासखण्ड शिवपुरी श्री शर्मा द्वारा उपस्थित अधिकारियों एवं किसान भाईयों एवं बहनों का आभार प्रदर्शन किया तथा भोजन उपरांत किसान संगोष्ठी की विधिवत समापन की घोषणा की गई।

Share on Google Plus

About KumarAshish BlogManager

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------