माताटीला/राजघाट के सभी गेट खुले, खाली कराएंगे आधा दर्जन गांव, तीन आदिवासी बहे

शिवपुरी। गत दिवस हुई बारिश का असर नदियों पर पडऩा शुरू हो गया है। बीती रात्रि खनियांधाना के पैरा पुल से बही तीन आदिवासियों की लाशें आज सुबह बसकरया नाले में उतराती हुई मिलीं। वहीं नरवर क्षेत्र के ग्राम निजामपुर में पानी के कहर से झोंपड़ी बह जाने से उसमें सो रही 80 वर्षीय वृद्धा मौत के आगोश में समा गई।

रन्नौद क्षेत्र के पचावली पुल पर सिंध नदी अभी भी उफान पर है और पुल से 10 फिट ऊपर पानी का बहाव जारी है। भीषण बारिश के चलते खनियांधाना क्षेत्र में माताटीला और राजघाट बांध के सभी गेट खोल दिए गए हैं। साथ ही उस क्षेत्र के अतंर्गत आने वाले आधा दर्जन गांवों में अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती रात्रि 8:30 बजे पर्वता पुत्र कमतला आदिवासी उम्र 80 वर्ष निवासी देवरी सहित रामकली पत्नि इंद्रपाल आदिवासी उम्र 26 वर्ष का दो वर्षीय पुत्र आनंद ग्राम अछचौनी से पैदल अपने गांव देवरी आ रहे थे। उसी समय भीषण बारिश के चलते पैरा पुल पर घुटनों तक पानी होने के बाद तीनों पुल पार करने लगे। लेकिन अचानक नाले में तेज बहाव आने के कारण तीनों बह गए और  आज सुबह 6 बजे बसकरया नाले में तीनों मृतकों के शव उतराते हुए मिले। 

सूचना मिलने पर पुलिस बल मौके पर पहुंच गया और भारी मशक्कत के बाद तीनों शवों को नाले से बाहर निकाला। वहीं दूसरी घटना नरवर थाना क्षेत्र के ग्राम निजामपुर में घटित हुई। जहां तेज बारिश के कारण एक झोंपड़ी बह गई। जिससे झोंपड़ी में सो रही रामकौर पत्नि कल्ला बढ़ई उम्र 80 वर्ष की मौत हो गई। खनियांधाना में भी रात में हुई भीषण बारिश के बाद माताटीला बांध और राजघाट बांध ओवरफ्लो हो गए और स्थिति को देखते हुए दोनों बांधों के सभी 22-22 गेट खोल दिए गए हैं। पानी का बहाव तेज होने के कारण और स्थिति को भांपते हुए प्रशासन ने ग्राम खजरा, टकरेला, खिरकिट, बसाहर, राजनगर, बुरहानपुर सहित अन्य गांवों में अलर्ट जारी कर उन्हें खाली करने के निर्देश दिए हैं।

खुल सकते हैं मड़ीखेड़ा डैम

कल हुई भीषण बारिश के कारण सिंध नदी भी अपने सुरूर पर आ गई है और स्थिति को देखते हुए प्रशासन के अलर्ट के बाद आज शाम तक मड़ीखेड़ा के गेट खोलने की संभावनाएं प्रबल हो गई हैं।

सिंध भी आई उफान पर

बरिश के मौसम में गत दिवस हुई मूसलाधार बारिश के बाद सिंध नदी उफान पर आ गई। आज सुबह अशोकनगर जिले से शिवपुरी पुलिस को सूचना मिली कि अशोकनगर से एक युवक सिंध नदी में बह गया है। यह खबर लगते ही रन्नौद पुलिस अलर्ट हो गई और सूचना पर बहे युवक की खोज शुरू कर दी, लेकिन समाचार लिखे जाने तक पुलिस युवक की तलाश में जुटी हुई थी। साथ ही सिंध नदी का पानी पुल से दस फिट ऊपर बहने के कारण युवक की खोजबीन में पुलिस को भारी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है।