वन भूमि की जुताई करते टे्रक्टर पकड़ाया

शिवपुरी-वन भूमि पर होने वाले अतिक्रमण की शिकायत मिलने पर शुक्रवार को वन विभाग की एक टीम बनाकर कार्यवाही के लिए मौके पर वस्तुस्थिति को जानने पहुंचा। यहां देखा कि एक ट्रेक्टर यहां वन भूमि की जुताई कर रहा है जब उससे इस बारे में जानकारी एकत्रित की तो वह सटीक जबाब नहीं दे सका और इस संबंध में इस ट्रेक्टर को कार्यवाही की जद में लेकर वन विभाग ने अपने कब्जे में ले लिया।

यहां बता दें कि बीते कुछ समय से लुधावली के पीछे स्थित वन भूमि पर इन दिनों सरेआम अतिक्रमण किया जा रहा है। जहां कई बार स्थानीय नागरिकों द्वारा भी वन विभाग व जिला प्रशासन को शिकायत की गई लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हो सकी। आखिरकार  इस मामले को विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने गंभीरता से लिया और शुक्रवार को एक वन विभाग की टीम बनाकर इस ओर कार्यवाही के लिए भेजा। जिस पर मौके पर ही वन भूमि के अंदर जुताई करते एक ट्रेक्टर को पकड़ा यहां जुताई कर रहे ट्रेक्टर चालक से जब इस संबंध में जानकारी ली तो वह सटीक जबाब नहीं दे सका और सीधे जब्ती की कार्यवाही कर उसे वन विभाग कार्यालय लाया गया।

 बताया गया है कि वन भूमि की कई एकड़ भूमि पर कुछ लोग अपना अतिक्रमण कर यहां प्लॉटिंग का काम करने कीयोजना बना रहे है और प्लांटिंग कर उसे बेचकर मुनाफा कमाकर यहां से रफूचक्कर होने की फिराक में है इस संबंध में शिकायतें पहुंचने पर विभाग ने इस ओर कार्यवाही की। हालांकि नागरिकों का कहना है कि अभी इस पूरी वन भूमि की जांच की जाए तो और भी लोग इस तरह की गतिविधियों में फंसते नजर आऐंगें। नागरिकों ने वन विभाग से इस ओर शीघ्र कार्यवाही की मांग की पूरी वन भूमि की जांच की मांग की है ताकि दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही की जावे।