एसपी की अतिक्रमण मुहिम जारी, फिजीकल और पुरानी शिवपुरी से हटे अतिक्रमण

शिवपुरी। पिछले तीन दिनों से यातायात व्यवस्था सुधारने की मुहिम पुलिस प्रशासन द्वारा चलाई जा रही है। दो दिन से ढीलमोल रवैया अपनाए यातायात पुलिस की तंद्रा अब शायद टूटी है। मीडिया में खिंचाई के पश्चात पुलिस प्रशासन कल सचेत नजर आया और उसका असर कल शाम पुराने बस स्टेण्ड से फिजीकल क्षेत्र और पुरानी शिवपुरी में देखने को मिला।

जहां पुलिस दुकानदारों से सख्ती से पेश आई और दुकानों के बाहर रखा सामान भी जप्त किया और हिदायत भी दी। साथ दुकानों के आगे रखे वाहनों को भी जप्त कर लिया गया। जिससे एक बार फिर दुकानदारों में हड़कम्प की स्थिति निर्मित हो गई।

कल कोतवाली और देहात थाना पुलिस ने अपने-अपने क्षेत्रों में टे्रफिक व्यवस्था दुरूस्त कराने के लिए सड़कों पर उतरी और सड़कों के अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए दुकानदारों ने अपनी दुकानों के आगे पत्थरों के अस्थाई चबूतरे बना लिए थे और सामान रखकर अतिक्रमण किया। उन दुकानदारों का सामान जप्त कर उनके विरूद्ध चालानी कार्रवाई की गई। साथ ही सड़कों पर रखे वाहनों को भी उठाकर जप्त किए। साथ ही सड़कों पर लगे चाट और सब्जियों के ठेले भी हटवाए गए। कल पुलिस की पहली पार्टी जिसमें कोतवाली टीआई विनायक शुक्ला अपने दल बल सहित प्राइवेट बस स्टेण्ड से लेकर फिजीकल रोड पर निकले। 

वहीं दूसरी पार्टी देहात थाने के टीआई सुनील श्रीवास्तव के निर्देशन में निकली। दोनों पार्टियों का मुआयना एसडीओपी संजय अग्रवाल कर रहे थे और उनके निर्देश थे कि आज दुकानदारों को समझाईश न देकर सीधा उनका सामान जप्त किया जाए। उनके इन निर्देशों का पालन दोनों क्षेत्रों में किया गया और दुकानदारों का बाहर रखा सामान नगरपालिका के कर्मचारी ने उठा लिया और बाद में उनके विरूद्ध चालानी कार्रवाई कर उन्हें सख्ती से निर्देश दिए कि अब अगर उनका सामान दुकानों के बाहर नजर आया तो वह उनके विरूद्ध सख्ती से कार्रवाई करेंगे। पुलिस की इस सख्ती से दुकानदारों में एक बार फिर से भय व्याप्त हो गया और उनकी इस सख्ती का असर भी आज सुबह सड़कों पर देखा गया। जहां-जहां पुलिस ने कल कार्रवाई की। वहां सड़कें खुली हुई नजर आईं और ट्रेफिक व्यवस्था भी सुधरी दिखी।

सड़कों से कब्जे तो हटाए, लेकिन ट्रेफिक सिग्रलों पर कब होगी सख्ती

नए एसपी महेन्द्र सिंह सिकरवार के आते ही टे्रफिक सुधार अभियान के तहत दुकानदारों द्वारा अपना सामान रखकर अस्थाई अतिक्रमण करने से यातायात अवरूद्ध हो रहा था। जो शहर की सबसे बड़ी समस्या थी। इस समस्या पर पुलिस तीन दिनों से काम कर रही है। लेकिन ट्रेफिक समस्या सुधारने के लिए गुरूद्वारे चौराहे पर टे्रफिक सिग्रलों का भी संचालन विधिवत् रूप से किया गया था, लेकिन इस सुविधा का लाभ शहर की जनता नहीं उठा पा रही है। क्योंकि एक तो जनता को भी यातायात के नियमों की जानकारी नहीं है। वहीं यातायात विभाग के कर्मियों को भी नियमों का पूर्ण ज्ञान नहीं है। 

जिस कारण जनहित के लिए शुरू की गई यह सुविधा लोगों के  लिए असुविधा बनती नजर आ रही है।  शहर की जनता नवागत एसपी से अपेक्षा रखे हुए है कि जहां शहर का अतिक्रमण हटाने में वह दिलचस्प नजर आ रहे हैं। वहीं ट्रेफिक सिग्रलों को  भी सुचारू रूप से संचालित करने के लिए  भी कदम उठाएं और शहर की जनता को यातायात के नियमों के बताने के लिए केम्प लगाए जाएं। साथ ही यातायात के नियमों से अनभिज्ञ यातायात कर्मियों को भी उचित टे्रनिंग देकर नियमों का ज्ञान कराया जाए। जिससे यातायात व्यवस्था और भी सही ढंग से संचालित हो सके।