2018 में शुरू होंगे शिवपुरी के इंजीनियरिंग और एमपीटीआई कॉलेज

शिवपुरी। गुना-शिवपुरी सांसद एवं लोकसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को केंद्रीय उर्जा मंत्री पीयूष गोयल के साथ बैठक कर शिवपुरी में बनने वाले एनटीपीसी इंजीनियरिंग कॉलेज एवं एनपीटीआई कॉलेज के निर्माण कार्यो की समीक्षा की। 

बैठक में केंद्रीय उर्जा सचिव प्रदीप कुमार पुजारी, ऊर्जा मंत्रालय के इकॉनामिक एडवॉइजर राजपाल, पॉवर ग्रिड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेषक एके झा, एनपीटीआई के महानिदेषक डॉ आरके पांडे एवं एनपीटीसी के निदेषक यूपी पाणी आदि उपस्थित थे। आज की समीक्षा बैठक में हुए मूल्यांकन के बाद उक्त दोनों महत्वपूर्ण संस्थानों के निर्माण कार्यों में गति आएगी। 

सांसद सिंधिया ने बताया कि दोनों संस्थानों का निर्माण कार्य इसी वर्ष अक्टूबर-नवंबर में प्रारंभ होकर अप्रैल 2018 तक संपन्न होगा। एनपीटीआई का निर्माण कार्य पॉवरग्रिड व एनपीटीसी इंजीनियरिंग कॉलेज का निर्माण कार्य एनबीसी के माध्यम से किया जाएगा। इन दोनों संस्थानों को शीघ्र पूर्ण करने हेतु इसकी तिथियां भी निश्चित कर दी गईं हैं।

एनपीटीआई कॉलेज के विषय में- निविदा आमंत्रण तिथि 19 अगस्त 2016, निविदा कार्यवाही समयावधि 3 माह, निर्माण कार्य प्रारंभ होने की तिथि 30 नवंबर 2016, निर्माण कार्य समयाविध 18 माह- 30 मई 2018, ऑफिस भवन तैयार समय सीमा, दिसंबर, 2017, पदों की स्वीकृति समय सीमा 25 अक्टूबर 2016, पदों पर चयन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि अक्टूबर 2017, पदों पर चयन प्रक्रिया की अंतिम तिथि जनवरी 2018। 

एनपीटीसी इंजीनियरिंग कॉलेज के संदर्भ में समय सीमा- एनबीसीसी को कार्य देने की समय सीमा 22 अगस्त 2016, एनबीसीसी द्वारा निर्माण कार्य प्रारंभ करने की तिथि 22 अक्टूबर 2016, निर्माण कार्य संपन्न तिथि 18 माह के भीतर 22 अक्टूबर 2018 तक, ऑफिस भवन निर्माण समयावधि 22 अप्रैल 2018, स्वीकृत पदों पर चयन प्रक्रिया मप्र शासन द्वारा जनवरी 2017 तक।

सांसद सिंधिया ने आगे बताया कि 2018 के शैक्षणिक सत्र से इन दोनों संस्थानों में कक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी। एनपीटीआई संस्थान के बारे में तो यह भी तय किया गया है कि निर्माण कार्य होने तक इस संस्थान को फिलहाल किराए के भवन में प्रारंभ किया जाए। इसके साथ ही एनटीपीसी कॉलेज का संचालन मप्र के तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा होना है, इसलिए इस संस्थान के लिए आवश्यक पदों की स्वीकृति एवं पदस्थापना हेतु केंद्रीय उर्जा सचिव मप्र के उर्जा सचिव को शीघ्र ही पत्र लिखेंगे।

सांसद सिंधिया ने कहा कि आज की बैठक जिस उत्साह एवं सकारात्मक वातावरण में हुई है उससे ये पूर्ण उ मीद है कि शिवपुरी के लिए ये दोनों शिक्षा के महत्वपूर्ण संस्थान अपनी समय सीमा में पूर्ण होकर हमारी युवा पीढ़ी के विकास एंव प्रगति के मार्ग को प्रशस्त करने में सहायक होंगे।