तंबाकू और नकली घी की कोलारस में हो रही है पैकिंग, ग्राहकों को दी जा रही है एक्सपायरी डेट की सामग्री | KOLARAS, SHIVPURI NEWS

कोलारस। जिले के कोलारस नगर से लेकर ग्रामीण अंचलों में स्थित किराना दुकानों पर इस समय व्यापक पैमाने पर उपभोक्ताओं को नकली सामग्री परोसी जा रही है जिसको खाने के बाद आम लोग बीमार हो रहे हैं। इसकी जानकारी स्थानीय खाद्य अधिकारी को होने के बाद भी आज तक कोई भी दुकान पर कार्यवाही नहीं।

इससे ऐसा प्रतीत होता हैं कहीं न कहीं खाद्य अधिकारी की खुले तौर पर मिली भगत चल रही हैं। कई दुकादार तो एक्सपायरी डेट की सामग्री तक उपभोक्ताओं को थमाने में लगे हुए हैं। लेकिन खाद्य विभाग के अधिकारियों इससे कोई लेना देना ही नहीं न ही ऐसे दुकानदारों के खिलाफ कार्यवाही करने की फुर्सत भी नहीं है। कई दिनों पुरानी नमकीन खाने से कई ग्रामीण बीमारियों की चपेट में आ जाता है लेकिन इसकी जानकारी मिलने के बाद भी इन दुकानों पर जाने क्यों कार्यवाही नहीं करते है। 

जिसके चलते उनके हौसले बुलंद बने हुए हैं कोलारस की एबी रोड पर तो नकली सामग्री की पैकिंग तक की जा रही है कभी कभी सैंपल भरने की कार्रवाई की गई परंतु ले देकर मामला निपटा दिया जाता है। जिसके चलते व्यापारियों के हौसले बुलंदियों को छू रहे हैं और वह जमकर बड़े पैमाने पर नकली सामग्री को उपभोक्ताओं को खपारहे हैं।

इन स्थानों पर बड़े पैमाने पर बेची जा रही सामग्री 

कोलारस से लेकर ग्रामीण अंचलों में नकली सामग्री की भरमार है ग्रामीण अंचल रन्नौद खरई सेसई सड़क लुकवासा डेहरवारा से लेकर कोलारस में बस स्टैंड ए बी रोड एप्रोच रोड़ सदर बाजार मानीपुरा रोड जेल कॉलोनी मैं सबसे अधिक नकली सामग्री बिक रही है एबी रोड पर संचालित किराना दुकानों पर तो सरसों का तेल बेसन हल्दी मिर्ची शुद्ध घी डालडा मैं जमकर मिलावट का खेल खेला जा रहा है यहां पर दुकानदारों द्वारा अपने कर्मचारियों से नकली सामग्री की पैकिंग तक कराई जाती है और इस सामग्री को दुकानों पर बेच दिया जाता है यहां पर आश्चर्य वाली बात तो यह है कि किराना दुकान संचालकों को अधिक मार्जन इस सामग्री से प्राप्त होता है। 
जिसके चलते वह यह कार्य करने में लगे हुए हैं खाद्य विभाग सहित प्रशासन यदि अचानक छापामार कार्यवाही को अंजाम दे तोलाखों रुपए की नकलीसामग्री दुकानों से बरामद हो सकती है और मिलावट करने वालों पर कार्यवाही भी हो सकती है बड़े बड़े व्यापारियों के गोदामों पर मिलावट युक्त नकलीसामग्री भरी पड़ी है प्रशासन को शीघ्र ही कार्यवाही करना चाहिए जिसके चलते इन सामग्रियों को खाने के बाद बीमार हो रहे उपभोक्ताओं को बीमारी की चपेट में आने से बचाया जा सकता है।

तंबाकू और नकली घी की कोलारस में हो रही है पैकिंग 

कोलारस नगर में कुछ दुकानों पर तो तंम्बाकू से लेकर नकली घी की पैकिंग की जा रही है यहां पर घी 100 से लेकर 300 तक में आसानी से दुकानदारों द्वारा ग्राहकों को दिया जाता है अब आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि जब 100  रुपए किलो में घी उपलब्ध हो जाता है तो फिर वह नकली है या असली आप खुद ही समझ सकते हैं। कोलारस से लेकर ग्रामीण अंचलों में नकली घी की पैकिंग की जा रही है इस नकली घी में आलू सहित अन्य खतरनाक रसायन मिला दिया जाता है इसके चलते लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं यहां पर प्रशासन की आंखों के सामने ही नकली मिलावटी जी से लेकर अन्य सामग्रियां ग्राहकों को दी जा रही है इसके बावजूद भी कोलारस से लेकर ग्रामीण अंचलों में संचालित किराना दुकानों पर छापामार कार्यवाही नहीं की गई इसके चलतेदुकान संचालकों व्यापारियों के हौसले बुलंद बने हुए हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Antibiotic resistancerising in Helicobacter strains from Karnataka

जानिए कौन हैं शिवपुरी की नई कलेक्टर अनुग्रह पी | Shivpuri News

शिवपरी में पिछले 100 वर्षो से संचालित है रेडलाईट एरिया