पढिए कैसे होता है खरई बैरियल पर भ्रष्टाचार का खेल और सड़क की हत्या

ईमरान अली/कोलारस। राजस्थान से मप्र की सीमा में प्रवेश करने के लिए राजस्थान से आने वाले भारी वाहनों को राजस्थान और एमपी की सीमा पर स्थित खरई पड़ौरा बैरियल से वाहनो को चैंकिग करा कर गुजरना पड़ता र्है। परन्तु खबर आ रही है कि बैरियल पर भ्रष्टाचार किया जा रहा है और इस भ्रष्टाचार के कारण सड़को की भी हत्या हो रही है। 

जानकारी के अनुसार भारत देश के कई राज्यों का माल राजस्थान से होते हुए मप्र में आता है। राजस्थान सीमा से मप्र में आने वाले वाहनो की चैंकिग के लिए मप्र सरकार एक बैरियल खरई पड़ौरा पर लगाया है। इस बैरियल पर परिवहन विभाग,सैलटैक्स और मंडी विभाग की संयुक्त टीम चैकिंग पर रहती है। 

बताया जा रहा है कि राजस्थान और मप्र की सीमा पर बसे मोहरा,कार्या,दी्रघोदी गांवो को जोडने के लिए फोरलेन से प्रधानमंत्री योजना की सड़क डाली गर्ई है। और यह सड़क फोरलेन से होते हुए कोलारस नगर में मिलती है। 

बैरियल स्टॉफ राजस्थान से मप्र की सीमा में घुसने वाले ऑवरलोड वाहनो को निकालने के लिए इसी प्रधानमंत्री सड़क का उपयोग कराते है। इस सड़क का उपयोग होने से बैरियल से नही निकलना पड़ता है। और वाहन सीधे मप्र की सीमा प्रवेश कर जाते है। 

बताया गया है कि बैरियल स्टॉफ ने  प्राईवेट लोगो की रख लिया है और वह ही इस सड़क पर खडें रहते है और निकलने वाले वाहनो को चैक करके वसूली करते है। जानकारी यह भी आ रही है। इसी रूट पर चलने वाले वाहनो ने तो महिना भी फिक्स कर रखा है। 

राजस्थान सीमा से आने वाले वाहन कोटास्टोन,मारबल्स,और भी कई तरह के स्टोन और जिंस लाते है। राजस्थान से जो वाहन स्टोन लेकर चलते है। वह ऑवरलोड वजन लेकर चलते है। बैरियल स्टाफ भ्रष्टाचार कर ऑवर लोडिग़ के चालन,के राजस्व की हानि तो है कि है इसके अतिरिक्त सेलटेक्स और मंडी टैक्स की चोरी भी हो रही है।

इस बैरियल के भ्रष्टाचार के इस खुले खेल से सरकार को राजस्व की हाानि तो ही रही है साथ ही इन गांवो को जोडने वाली सड़क की हत्या यह ऑवरलोड वाहन कर रह है। इस प्रधानमंत्री सड़क से स्टोन भरकर 70 टन तक वजन भरकर वाहनो के निकलने से सड़क पर जगह-जगह गढडे हो गए है और कई जगह से सडक उखड भी गई है। 

यह सडक फोरलेन से होते हुए कोलारस नगर में निकलती है। कोलारस नगर पर इस सडक पर एक पुलिया है जो इन भारी वाहनो से टूट चुकी है। कुल मिलाकर बैरियल के स्टॉफ के भ्रष्टाचार करने से राजस्व की हानि हो रही है और एक सड़क की हत्या भी।