चर्मरोग शिविर से सैकड़ों मरीज लाभान्वित

शिवपुरी-शहर में चर्म रोग से पीडि़त रोगियों के लिए एक दिवसीय नि:शुल्क शिविर का आयोजन गुरूद्वारा रोड़ स्थित इकबल क्लीनिक पर लगाया गया। यह शिविर शिवपुरी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित किया गया।
जिसमें चिकित्सक के रूप में चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ.इकबाल खान मौजूद रहे। जिन्होंने सर्वप्रथम शिविर का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन के साथ किया। इस दौरान शिवपुरी पत्रकार संघ के अभय कोचेटा ने डॉ.श्री खान का माल्यार्पण कर स्वागत किया तत्पश्चात शिविर में आने वाले मरीजों का परीक्षण व उपचार किया। शिविर में लगभग एक सैकड़ा सें अधिक मरीजों ने इस शिविर का लाभ लिया जिन्हें शिविर में भी ना केवल दवाऐं प्रदाय की गई बल्कि डॉ.इकबाल खान द्वारा चर्म रोग से संबंधित बीमारियां व उनके उपचार के बारे में भी महती जानकारी दी। 

डॉ.खान ने मौजूद मरीजों को चर्म रोग के बारे में बताया कि इस बीमारी से संबंधित रोग जैसे कील मुंहासे, छाजन, दाद, खुजली, निलाज्मा(चेहरे के धब्बे), बालो का झडऩा आदि शामिल है। इन बीमारियों के उपचार के बारे में भी डॉ.खान ने जानकारी दी कहा कि इन बीमारियों से बचाव के लिए कपड़े, चादर, कंघी, साबुन आदि का उपयोग एक बार एक ही व्यक्ति करें, बार-बार उपयोग में ना लाऐं, धूप के चश्मे का उपयोग करें, नमी वाले स्थान पर रहे, इस बीमारी से संबंधित रोगों के लिए कोई भी दवा का प्रयोग बिना चिकित्सक के ना लें एवं महीने में कम से कम एक या दो बार नीम के पानी से अवश्य स्नान करें। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन अभय कोचेटा द्वारा व्यक्त किया गया जबकि शिविर में सहयोग आनन्द राहुरीकर व अन्य सहयोगियों का रहा।