जैनिथ ग्रुप फील द चैंज की सार्थक पहल

शिवपुरी- उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों को सही दिशा प्रदान करने के लिए शहर में अब युवाओं ने कमान अपने हाथों में थामी है इन युवाओं का मानना है कि हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी उत्तीर्ण बच्चे अपने भविष्य के प्रति आशान्वित नहीं हो पाते, ऐसे में इन विद्यार्थियों को उचित शिक्षा व मार्गदर्शन मिले इसके लिए युवाओं की टीम ने अनूठे प्रयास किए है
जिसका नाम जैनिथ ग्रुप फील द चैंज(बदलाव को स्वयं महसूस कीजिए) नाम से एक संगठन बनाया और इस संगठन ने विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए एक लायब्रेरी खोलने का निर्णय लिया, जिसमें विशेषज्ञ काउंसलरों की सहायतों से बच्चों को अग्रिम शिक्षा की ओर मार्गदर्शन दिया जाएगा। इसके लिए एक आवश्यक बैठक का आयोजन आगामी 26 दिसम्बर को स्थानीय कम्युनिटी हॉल में किया गया है। जहां शहर के गणमान्य नागरिक, शिक्षक, चिकित्सक, वकील सहित बच्चों के अभिभावकों को आमंत्रित किया गया है। बैठक में शामिल होने के लिए नपाध्यक्ष श्रीमती रिशिका अष्ठाना ने भी हामी भर दी है वहीं कलेक्टर आर.के.जैन ने भी आश्वस्त किया है। 

शहर के विभिन्न प्रतिष्ठित विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने बाले छात्रों द्वारा जैनिथ ग्रुप फील द चैंज, के नाम से ग्रुप बनाकर छात्रों को शिक्षा ग्रहण करने के दौरान आने बाली किताबों की समस्या से निजात हेतु सार्थक पहल की है। जिसमें छात्रों को परेशानी का सामना न करना पड़े। ग्रुप के छात्रों द्वारा बताया गया कि उनके पास बहुत सारी किताबें तो है, लेकिन इन छात्रों के पास ऐसा कोई स्थन नहीं है जहां पर इन किताबों को सुरक्षित रखा जा सके तथा इन पुस्तकों का लाभ बाहर से शिक्षा ग्रहण करने आने बाले छात्रों को भी इनका लाभ मिल सके। साथ ही वहां पर छात्र एकत्रित होकर सेमीनार आयोजित कर सकें। जिससे कक्षा 10,11 तथा 12 में अध्यनरत छात्र अपने वरिष्ठ छात्रों के बारे में जानकारी हांसिल कर सके। इसके लिए ये छात्र कोर्स काउसलिंग ग्वालियर से संपर्क करें। इन युवा छात्रों का मानना है कि शिक्षा ग्रहण करते समय जिन परेशानियों का सामना करना पड़ता है वह अन्य छात्रों को न करना पड़े। अपने उद्देश्य व सार्थक पहल को अंजाम तक पहुंचाने के लिए जिलाधीश आरके जैन, पत्रकारों, तथा भापिव के पदाधिकारियों, से भी संपर्क किया है। छात्रों द्वारा जिला प्रशासन व सामाजिक संस्थाओं से समुचित सहयोग प्रदान करने की मांग की है।

एसडीएम ने भी सराहा बच्चों के कार्य को

देखा जाए तो युवा टीम जैनिथ फील द चैंज ने आज एसडीएम शिवपुरी से मिलकर भी इस बिन्दु पर गहनता से चर्चा की और उन्होंने भी बच्चों की भावनाओं को समझते हुए हर संभव सहयोग देने की बात कही। इस दौरान बच्चों ने एसडीएम को कई समस्याओं से भी अवगत कराया और इन समस्याओं के निराकरण के पहल की बात कही। इस पर एसडीएम डी.के.जैन ने बच्चों से उनके द्वारा किए जा रहे इस अनूठे कार्य की विस्तृत जानकारी ली और उन्हें इस अनुकरणीय कार्य के लिए बधाई का पात्र बताया साथ ही बच्चों की हौंसला अफजाई भी की कि आज ये बच्चे अपने भविष्य के साथ आने वाले भविष्य की चिंता के लिए कृतज्ञ है ऐसे में इन बच्चों को हर तरह की मदद मिले इसके लिए शासन स्तर से भी प्रयास किए जाऐंगें। 

कई बिन्दुओं पर होगी चर्चा

शहर में जैनिथ फील द चैंज के नाम से संचालित इस युवा टीम की आगामी बैठक 26 दिसम्बर को होनी है इस बैठक में आमंत्रितनों से विभिन्न बिन्दुओं पर गहन चर्चा की जाएगी। जिसमें लायब्रेरी के लिए उचित स्थान, उसमें व्यवस्थाऐं, काउंसलरों की व्यवस्था, बच्चों को पर्याप्त समय व शिक्षा उपलब्धता हेतु व्यवस्थाऐं आदि बिन्दुओं पर चर्चा की जाएगी। इस चर्चा में बच्चों, अभिभावकों, वकील, चिकित्सक, गणमान्य नागरि, बुद्धीजीवी वर्ग सहित शिक्षा व्यवस्था से जुड़े प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है जो लायब्रेरी के लिए अपने सुझाव देंगें। इस कार्य में सहयोग प्रदान करने वाली शहर की सभी कोचिंग संस्थानाओं के प्रतिनिधियों व अशा.विद्यालय के प्राचार्यों, संचालकों को भी बुलाया गया है और काउंसलरों को भी बुलाया जाएगा ताकि बच्चों के भविष्य से जुड़ी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी समस्या का निराकरण इस लायब्रेरी में हो सके, ऐसे प्रयास किए जाऐंगें। लायब्रेरी की बनावट, स्थान, संचालन एवं सुरक्षा व्यवस्था पर भी जोर दिया जाएगा।