Posts

Showing posts from February 25, 2019

सौर ऊर्जा से रोशन होगा मेडिकल कॉलेज, 30 करोड़ की बिजली बचेगी | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। सूर्य की अक्षय ऊर्जा का उपयोग कर बिजली बनाने के प्लांट लगातार बढ रहे हैं। खबर आ रही है कि शिवुपरी मेडिकल कॉलेज भी सौर ऊर्जा की रोशनी से ही रोशन होगा। सौर ऊर्जा का उपयोग करने से 5 साल में लगभग 30 करोड रूपए बचाने का अनुमान लगाया जा रहा हैं। 


शिवपुरी जिले का मेडिकल कॉलेज पहला मॉडल होगा जहां सोलर पैनल लगाकर सौर ऊर्जा का भरपूर उपयोग किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश स्तर पर सभी मेडिकल कॉलेज के डीन को बुलाया गया। करारनामे (एमओयू) पर 20 फरवरी को सभी डीन के हस्ताक्षर कराए गए हैं। सबकुछ ठीक ठाक रहा तो मेडिकल कॉलेज बिल्डिंग पर जल्द ही सोलर पैनल स्थापित हो जाएंगे। 
जानकारी के अनुसार चिकित्सा शिक्षा मंडी विजय लक्ष्मी साधौ और नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग के ऊर्जा मंत्री हर्ष यादव बीच आठ मेडिकल कॉलेज में सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए करारनामे पर हस्ताक्षर हुए हैं। सभी डीन से भी MOU हस्ताक्षर कराए हैं। भोपाल में 20 फरवरी को करारनामे पर हस्ताक्षर के बाद कंपनी की टीम शिवपुरी आई। 
कॉलेज बिल्डिंग का जायजा लेकर चली गई है। अब जल्द ही पूरा प्रोजेक्ट तैयार कर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया जाएगा।…

करैरा से चचेरी बहनें गायब, अपहरण का मामला दर्ज | karera, Shivpuri News

Image
शिवपुरी। खबर जिले के करैरा थाने से आ रही है कि करैरा थाने के लंगूरी के मजरा टेकनुपर में रहने वाली गायब हो गई। बताया जा रहा हैं कि एक बहन घर से सिलाई सीखने और दूसरी घर से स्कूल पढने गई थी। दोनो ही लौटकर घर वापस नही आई। परिजनों की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ अपहरण का मुकदमा दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है। 
पुष्पा (16) पुत्री जगन कुशवाह और प्रीति (13) पुत्री विजय सिंह कुशवाह निवासी लंगूरी मजरा टेकनपुर शनिवार से लापता हैं। दोनों ही किशोरियां आपस में चचेरी बहनें हैं। पुष्पा सिलाई सीखने के लिए गई थी। 
जबकि कक्षा 7वीं की छात्रा प्रीति खैराघाट स्कूल पढ़ने गई थी। दोनों शाम को घर नहीं लौटीं तो परिजनों ने तलाश शुरू कर दी। रात भर परेशान होने के बाद परिजन करैरा थाने पहुंचे। पुलिस ने अज्ञात आरोपियों पर अपहरण का केस दर्ज कर लिया है।

शहर में घुसते लोडेड वाहन: रिटायर्ड बैंक अधिकारी को कंटेनर ने कुचला , मौत

Image
शिवपुरी। शहर में बढ़ते ट्रैफिक समस्या अब लोगो की जान ले रही है। फोरलने बाईपास शुरू न होने के कारण शहर में ट्रैफिक का लोड बढ़ रहा है। खासकर मंशापूर्ण हनुमान जी से ग्वालियर बाईपास तक रहने वाले आमजनो को काफी मुश्लिको को सामना करना पड रहा है। लगातार हादसो में आम लोगो की जान जा रही है।
पिछले साल गर्मियां में बच्ची ओर महिला की मौत हो गई थी अब एक कटेंनर ने एक रिटायर्ड बैंक अधिकारी को अपनी चपेट में ले लिया जिससे उसकी मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक रामजीलाल (61) पुत्र चेऊराम जाटव निवासी गांधी कॉलोनी शिवपुरी रविवार की दोपहर स्कूटी से जा रहे थे। ग्वालियर बायपास के पास दोपहर करीब 1.45 बजे कंटेनर की चपेट में आ जाने से मौके पर ही मौत हो गई। 
हादसे के बाद मौजूद लोग जिला अस्पताल लेकर पहुंचे। डॉक्टरों ने परीक्षण के बाद मृत घोषित कर दिया। मृतक रामजीलाल ग्रामीण बैंक में सेवारत थे। एक साल पूर्व ही रिटायर हुए हैं। हादसे के बाद लोगों में आक्रोश है।