Posts

Showing posts from January 20, 2016

विधायक भारती ने हरी झण्डी दिखाकर पंचमहाभूत यात्रा को किया रवाना

Image
शिवपुरी। म.प्र. जनअभियान परिषद् योजना, आर्थिक एवं सां यकीय विभाग म.प्र. शासन जिला शिवपुरी की पंचमहाभूत यात्रा का शुभारंभ आज सुबह कलेक्ट्रेट शिवपुरी से पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने जिला कलेक्टर राजीव दुबे की उपस्थिति में पंचमहाभूत यात्रा रथ को हरी झण्ड़ी दिखाकर रवाना किया गया। यह यात्रा बदरवास विकासखण्ड़ो के ग्रामों में आज से भ्रमण करेगी। 
यात्रा के शुभारंभ अवसर पर पोहरी विधायक श्री भारती द्वारा अपने संबोधन में कहा गया कि म.प्र. जनअभियान परिषद् द्वारा प्रायोजित यह यात्रा एक अभिनव पहल है। इस यात्रा के दौरान हर संभव सहयोग रहेगा। इस अवसर पर कलेक्ट्रर राजीव दुबे ने यात्रा दल के प्रभारी जिला समन्वसयक शिवपुरी धर्मेन्द्र सिंह सिसौदिया को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि म.प्र. जनअभियान परिषद् की यात्रा को जिले में सफलतम आयोजित करने की जो जि मेदारी दी गई है, उसे पूरी मुस्तेदी एवं निष्ठा के साथ संपादित करें।
इस अवसर पर म.प्र. जनअभियान परिषद् के ब्लॉक कोडीनेटर शिशुपालसिंह जादौन, मनोज दुवे, रामकुमार तिवारी, श्रीमती अभिलाषा शर्मा, श्रीमती राधा शर्मा, लेखापाल नारायण सिंह कुशवाह आदि उपस्थित थे।

जिले में शीत लहर का प्रकोप प्राथमिक विद्यालयों में आज अवकाश रहेगा

Image
शिवपुरी। कलेक्टर राजीव दुबे ने जिले में शीत लहर एवं अत्यधिक सर्दी की तीव्रता को देखते हुए जिले में स्थित समस्त शासकीय एवं अशासकीय प्राथमिक विद्यालयों में 21 जनवरी 2016 को एक दिवस का अवकाश घोषित किया गया है। इस संबंध में आज आदेश जारी किया गया।

प्रशासन द्वारा सहरिया जनजाति बाहुल्य ग्राम में 212 बच्चों को बांटे कपड़े

Image
शिवपुरी। प्रति बुधवार को अनुसूचित जनजाति सहरिया बाहुल्य ग्राम में जिला प्रशासन द्वारा आयाजित किए जा रहे जनजागरूकता स्नेह सरोकार स मेलनों की कड़ी में आज पोहरी जनपद पंचायत के ग्राम मडख़ेडा में पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती के मु य आतिथ्यि में जनजागरूकता स्नेह सरोकार स मेलन स पन्न हुआ। 
आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर राजीव दुबे, अनुविभागीय दण्डाधिकारी पोहरी जीएस बघेल, ग्राम पंचायत के सरपंच श्रीमती मेघा तोमर, आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक आईयू खांन, उपसंचालक सामाजिक न्याय एचआर वर्मा, महिला सशक्तिकरण अधिकारी ओपी पाण्डे, सहायक परियोजना अधिकारी श्रीमती सीमा उपाध्याय सहित जिला एवं खण्डस्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 
जनजागरूकता स्नेह सरोकार स मेलन में आंगनवाड़ी केन्द्र मडखेड़ा के 212 सहरिया जनजाति वर्ग के छात्र-छात्राओं को ड्रेस, गर्म वस्त्र, जूते, मोजे आदि सामग्री प्रदाय की।

ओवर लोड लोडिंग वाहन पलटा 6 घायल

Image
शिवपुरी। अमोला थाना क्षेत्र के ग्राम नयाअमोला में कल शाम एक बच्ची को बचाने के चक्कर में लोडिंग वाहन पलट गया जिससे लड़की सहित वाहन में सवार पांच लोग घायल हो गए। 
लोडिग वाहन क्रमांक एमपी 33 आर 1867 पुराने अमोला से मजदूरों को लेकर करैरा के लिए आ रही थी तभी रास्ते में लड़की पिंकी पुत्री कल्लू बंशकार वाहन से टकराते-टकराते बची। 

इस पर लोडिंग वाहन चालक ने जब वाहन को नियंत्रित करने की कोशिश की तो वह पलट गया जिससे पिंकी के अलावा राधा पत्नि जग्गू आदिवासी निवासी आमोला, दामोदार पुत्र रतिराम जाटव निवासी बांसगढ़, बंटी पत्नि रमको आदिवासी निवासी अमोला क्रेशर, ललिता पत्नि पीतम निवासी अमोला क्रेशर, अनीता पत्नि घनश्याम निवासी अमोला क्रेशर घायल हो गए।

डबरा पुलिस को देख चोर ट्रेक्टर छोड़कर भागा

Image
शिवपुरी। 18 और 19 जनवरी की दर यानी रात को धर्मशाला रोड़ शिवपुरी पर रहने वाले राजेन्द्र पुत्र मिश्रीलाल दुबे के निवास स्थान से अज्ञात चोर ट्रेक्टर चुरा ले गए। चोरी की इस घटना की रिपोर्ट श्री दुबे ने कल कोतवाली शिवपुरी में दर्ज कराई थी। जिसमें अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध चोरी का मामला कायम किया गया था। लेकिन उक्त ट्रेक्टर को चोर डबरा थाना क्षेत्र के चीनौर गांव में छोड़ कर भाग गये हैं। जिसकी सूचना ट्रेक्टर मालिक राजेन्द्र दुबे को डबरा पुलिस ने आज दी। 
फरियादी राजेन्द्र दुबे ने बताया कि दो दिन पहले उनके घर के बाहर खड़ा टे्रक्टर चोरी चला गया था। जिसकी रिपोर्ट उन्होंने थाने में दर्ज करा दी थी। लेकिन आज सुबह उन्हें डबरा पुलिस ने सूचित किया कि उनका ट्रेक्टर  क्रमांक एमपी 33 ए.ए 4293 चीनौर में चोर पुलिस को देखकर छोड़ भागे। यह स्पष्ट नहीं हो सका कि चोरों की सं या कितनी थी। ट्रेक्टर मिलने से श्री दुबे ने राहत की सांस ली है।

बस के ब्रेक फेल, मोटरसाइकिल एवं बुलेरो में मारी टक्कर

Image
शिवपुरी। आज सुबह शिवपुरी में पोहरी रोड़ पर स्थित रेलवे क्रॉसिंग के पास बस के ब्रेक फैल हो जाने से ईश्वरीय कृपा से एक बड़ा हादसा टल गया। अनियंत्रित बस ने हालांकि मोटरसाइकिल और उसके पश्चात एक बुलेरो वाहन में टक्कर मारी। बाद में किसी तरह बस पर काबू पा लिया गया। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार रावत बस क्रमांक एमपी 08 के 0191 बैराड़ से शिवपुरी की ओर चलती है। जब उक्त बस शिवपुरी की ओर आ रही थी उसी दौरान रेलवे क्रॉसिंग के नजदीक उक्त बस के ब्रेक अचानक फैल हो गए। संयोग से उस समय बस अधिक स्पीड में नहीं थी। 
इसके बाद भी अनियंत्रित बस ने पहले एक मोटरसाइकिल और फिर बुलेरो वाहन में टक्कर मारी जिससे कोई बड़ी जन और धन हानि नहीं हुई। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। बुलेरो वाहन चालक जोगेन्द्र पुत्र धु्रव सिंह ने बताया कि वह अपनी गाड़ी से फोरलेन पर चल रहे काम के निरीक्षण के लिए जा रहा था उसी दौरान बस ने उसकी गाड़ी में टक्कर मार दी।

अतिक्रमण विरोधी अभियान के पहले दिन छुटपुट अतिक्रमण हटे

Image
शिवपुरी। माननीय उच्च न्यायालय के आदेश के परिपालन में एसडीएम रूपेश उपाध्याय ने नगर पालिका को अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाने का निर्देश दिया। इसी निर्देश के क्रम में नगर पालिका अध्यक्ष और मु य नगर पालिका अधिकारी की अनुपस्थिति में प्रभारी सीएमओ गोविन्द भार्गव, तहसीलदार एलके मिश्रा और पुलिस की संयुक्त टीम ने आज से अतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू किया, लेकिन अभियान का फीका आगाज रहा और पहले दिन माधवचौक से बैनर पोस्टर हटाए गए और माधवचौक से सब्जी मंडी क्षेत्र तक के दुकानदारों को समझाइश दी गई तथा उन्हें बताया गया कि वे अपने अतिक्रमण हटा लें गुरूवार से अतिक्रमण विरोधी अभियान पूरी स ती के साथ शुरू होगा। 
शिवपुरी में अतिक्रमण एक बहुत बड़ी समस्या है। ल बे समय से यहां अतिक्रमण विरोधी अभियान नहीं चला जिस कारण कोर्ट रोड जैसे चौड़े बाजार भी काफी संकुचित हो गए हैं। इस इलाके में दुकानदारों ने नाली के बाहर कई-कई फुट तक अतिक्रमण कर लिए हैं वहीं पूरे क्षेत्र में सड़कों पर ठेले वालों के जमावड़े से पैदल चलना भी मुश्किल है। इसके अलावा सदर बाजार, धर्मशाला रोड, माधवचौक से प्रायवेट बस स्टेण्ड क्षेत्र, लखेरा गली, नाई व…

हाईकोर्ट और राजस्व बोर्ड का आदेश खूटी पर धड़ल्ले से निर्माण जारी

Image
शिवपुरी। शहर के मध्य में स्थित कमलागंज क्षेत्र में लक्ष्मीनिवास के सामने तकिये की जमीन पर हाईकोर्ट, राजस्व वोर्ड और तहसीलदार के आदेश की अवहेलना विवादित भूमि पर की जा रही है। माननीय न्यायालय ने उक्त विवादित जमीन के सर्वे न बर 579, 80, 81, 87, 88, 89,90,91 और 592 कुल किता 10 रकबा 0.569 पर यथा स्थिति बनाये रखने के आदेश दिये थे। 
तहसीलदार ने भी अपने सशर्त नामांतत्रण में स्पष्ट किया था कि क्रेता नीतेश गोयल पुत्र शिवशंकर गोयल का नामांतरण इस शर्त के साथ स्वीकार किया जाता है कि यह नामांतरण केवल राजस्व अभिलेख अधतन की प्रक्रिया मात्र है और इसका स्वत्व एवं अधिपत्य से कोई संबंध नहीं है। इसके बाबजूद भी और तहसीलदार शिवपुरी द्वारा सर्व किये गए नोटिस के बाबजूद भी नीतेश गोयल द्वारा विवादित भूमि पर निर्माण किया जा रहा है। 
जानकारी के अनुसार विवादित भूमि शहर की बेशकीमती जमीन है और प्राईम लोकेशन पर है। उक्त विवादित भूमि पर माननीय उच्च न्यायालय ग्वालियर खण्ड पीठ ने यथा स्थिति बनाये रखने के आदेश दिये हैं। लेकिन नीतेश गोयल द्वारा उक्त भूमि पर 60 फीट ल बी और 5 फीट ऊंची बाउण्ड्री बाल का निर्माण कराया जा रहा ह…

बुलेरो-ट्रक की टक्कर मे एक घायल

Image
शिवपुरी। कोलारस थाना क्षेत्र में कल ट्रक और बुलेरो के बीच टक्कर में बुलेरो में सवार युवक हिमांशु पुत्र महेश शर्मा उम्र 30 वर्ष निवासी ग्वालियर गंभीर रूप से घायल हो गया। 
पुलिस ने ट्रक चालक के विरूद्ध भादवि की धारा 279 और 337 का मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बुलेरो क्रमांक एमपी 33 सी 4799 कल एबी रोड़ पर लहरी फार्म से कोलारस की ओर जा रही थी। उसी दौरान पीछे से ट्रक क्रमांक यूपी 78/ पीटी 6089 ने बुलेरो में जोरदार टक्कर मार दी जिससे बुलेरो जीप पलट गई और युवक घायल हो गया। 

जानलेवा ठंड ने ली युवक की जान

Image
शिवपुरी। सुभाषपुरा थाना क्षेत्र में ककेटोडेम के पास कल रात एक युवक अरसू पुत्र गरीबा कोली उम्र 40 वर्ष की लाश मिली हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि उक्त युवक की अत्याधिक ठंड के कारण मृत्यु हुई है। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। 
पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कल रात उक्त मृतक युवक अच्छा भला देखा गया था। कुछ लोगों के अनुसार वह शराब पिए हुआ था। लेकिन रात में ही ककेटोडेम के पास तेज ठंड के कारण उसकी मृत्यु हो गई।

स्कूली टेंपो पलटा, एक बालक की मौत चार अन्य विद्यार्थी घायल

Image
शिवपुरी। करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम डाबरभाट के निकट आज सुबह स्कूली बच्चों को लेकर आ रहा टे पो तेज र तार के कारण पलट गया। इस दुर्घटना में 14 वर्षीय बालक विकास गिरि की मौत हो गई। जबकि तीन अन्य विद्यार्थी राहुल, आनंद,सतेन्द्र और अर्जुन गंभीर रूप से घायल हो गए। घायल विद्यार्थियों का इलाज करैरा अस्पताल में चल रहा है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम समोहा से महामंडलेश्वर स्कूल करैरा में 9 बच्चे पढऩे के लिए प्रतिदिन करैरा आते हैं। करैरा से समोहा की दूरी लगभग 20 कि.मी. है। आज सुबह लगभग 7:30 बजे टे पो क्रमांक एमपी 33 आर 1394 में 9 बच्चे स्कूल आ रहे थे। उसी दौरान करैरा से लगभग 12 कि.मी. दूर दाबरघाट के नजदीक उक्त टे पो तेज र तार के कारण पलट गया। 
टे पो पलट जाने से विकास गिरि नामक छात्र उसके नीचे दब कर बुरी तरह घायल हो गया तथा अन्य चार बच्चे भी गंभीर रूप से घायल हो गए। दुर्घटना होने के बाद चीखपुकार मच गई और ग्रामीण घायल बच्चों को इलाज के लिए अन्य वाहनों से करैरा अस्पताल ले गए। लेकिन रास्ते में ही विकास गिरि ने दम तोड़ दिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

प्रेमदास ने नाबालिग आदिवासी युवती से कर डाला बलात्कार

Image
शिवपुरी। नरवर थाना क्षेत्र के ग्राम ढिंगबास में कल रात नौ बजे आरोपी जाकिर खांन ने एक नाबालिग आदिवासी युवती को अपनी हवस का शिकार बना डाला। आरोपी जाकिर खांन के विरूद्ध नरवर थाने में भादवि की धारा 376, 3/4 लैंगिक अपराध नियंत्रण अधि की धारा 3(1)और 12 एससी एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। आरोपी फरार बताया जाता है। 
पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम ढिंगवास में प्रेमदास आदिवासी की नाबालिग पुत्री मीना (बदला हुआ नाम) उम्र 15 वर्ष जब घर में अकेली थी तो मौका ताड़कर आरोपी जाकिर खांन घुस आया और जोर जबरदस्ती से उसके साथ बलात्कार कर डाला और भाग निकला। इसके बाद युवती ने अपने साथ हुए कुकर्म की रोते हुए जानकारी परिजनों को दी तब थाने आकर आरोपी के विरूद्ध प्रकरण दर्ज कराया गया।

पहले ही दिन में बूम-बूम क्लब, जय हो क्लब और न्यू स्टार बने विजेता

Image
शिवपुरी। क्रिकेट की प्रतिभाओं को मंच प्रदान करने के लिए प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी स्व.सुशील बहादुर अष्ठाना नाईट क्रिकेट टूर्नामेंट का नवमां आयोजन सदर बाजार स्थित परिसर में किया गया है। प्रतियोगिता का औपचारिक उद्घाटन चाईना से आए ओपो मोबाईल कंपनी के इंडिया हैड ऐमूश एवं उनके साथ आए दुभाषिये फैज खान के द्वारा किया गया। 
इस मौके पर संयोजक व भाजपा नेता अनुराग बहादुर अष्ठाना ने अतिथि को स्मृति चिह्न देकर भेंट किया। इस दौरान प्रतियोगिता के पहले दिन ही तीन मैचे खेले गए जिसमें पहला मैच बूम-बूम क्लब व डी स्टार के बीच हुआ जिसमें बूम-बूम क्लब ने 162 रनों का लक्ष्य डी स्टार को दिया। 
यहां डी स्टार ने कड़ा संघर्ष किया लेकिन 140 रनों पर ही टीम सिमट गई। बूम-बूम क्लब के विजेता बनने पर मैन ऑफ द मैच शकील को दिया गया, जिन्होंने 34 रन बनाते हुए 5 विकेट लेकर विजेता बनने में योगदान दिया। दूसरा मैच जय हो क्लब व चाचा क्लब के बीच खेला गया जिसमें जय हो क्लब ने चाचा क्लब को 146 रनों का टारगेट दिया जिस पर चाचा क्लक की ओर से अंकित ने टूर्नामेंट का पहला शतक भी बनाया लेकिन वह टीम को विजय नहीं दिला सके। 
वहीं जय ह…

आबादी क्षेत्र की लाइन पर 11kva लाइन का तार टूटकर गिरा, करंट फैला

Image
कोलारस| कोलारस थाना क्षेत्र अंतर्गत कोलारस से 13 किलोमीटर दूर ग्राम धर्मपुरा में सुबह करीब 5:15 बजे 11kva का तार आबादी क्षेत्र की लाइन पर टूटकर गिर गया जिसके कारण आसपास के टपरे करंट की चपेट में आ गये और करंट लगने से 2 भैंस 4 गाय दो बछड़े सहित 100 बकरियों की मोके पर ही मौत हो गई|
ग्रामीण जनों ने बताया कि सुबह 5:00 बजे तार गिरने के बाद करंट फैला तो हमने यह सूचना तुरंत बिजली विभाग को देनी चाही लेकिन किसी का फोन रिसीव नहीं हुआ और करंट फैलने से मवेशी तड़प-तड़प कर जलने लगे फिर हमने सूचना 100 डायल को दी और फायर बिग्रेड को फोन लगाया कुछ देर बाद दोनों वाहन धर्मपुरा आ गए इसके बाद 6:30 बजे लाइन काटी गई लेकिन जब तक सभी मवेशीयों के करंट की चपेट में आने से दम तोड़ चुके थे वही जार सिंह गुर्जर की 100 बकरियां टपरो के अंदर ही जलकर खाक हो चुकी थी|
परिवार के पालन पोषण का जरिया थी बकरियां उन्हीं से चला रहा था परिवार मौके पर पहुंचे दैनिक भास्कर के संवाददाता को जार सिंह गुर्जर ने बताया कि उसके परिवार के पालन पोषण का जरिया बकरियां ही थी जिनसे वह अपने परिवार को चला रहा था वहीं उसकी पत्नी रामवती बीमारी के चलते …

शिवपुरी का व्यापंम घोटाले: 19 फर्जी पटवारियों पर FIR

Image
शिवपुरी। शिवपुरी में ब्यापम घोटाला नए सिरे से फिर से चर्चित हो गया है। वर्ष 2008 की ब्यापम परीक्षा में चयनित हुए शिवपुरी जिले के 19 पटवारियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला आज कोतवाली शिवपुरी में दर्ज हो गया है। ये आरोपी पटवारी वे हैं जिन्होंने छत्तीसगढ़ के विभिन्न फर्जी कॉलेजों से फर्जी डिप्लोमा प्राप्त कर पात्रता हांसिल की थी। 
जांच के बाद यह मामला उजागर हुआ और तत्कालीन कलेक्टर आरके जैन ने फर्जी कॉलेजों और फर्जी परीक्षार्थियों के विरूद्ध प्रकरण दर्ज करने के आदेश दिये थे, लेकिन पांच साल बाद इन आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज हो सका। विदित हो कि इस मामले को शिवपुरी समाचार डॉटकॉम ने प्रमुखता से उजागर किया था। जिसके बाद प्रशासन और पुलिस की तंद्रा टूटी और आखिरकार मामला कायम हो गया। 
शिवपुरी में ब्यापम घोटाले का जिन्न एक बार फिर से बोतल से बाहर आ गया। वर्ष 2008 की व्यापम परीक्षा में शिवपुरी जिले के जिन 19 परीक्षार्थियों ने पात्रता हांसिल कर इस परीक्षा को उत्तीर्ण किया था। जब उनके दस्तावेजों की सघन जांच की गई तो स्पष्ट हुआ कि उन्होंने फर्जी प्रमाण पत्र लगाकर पात्रता हांसिल की थी। उन्होंने ऐसे कॉल…