आन-बान-शान के साथ नगर भ्रमण पर निकले भैरो-नाथ सरकार

शिवपुरी। शहर के गणेशोत्सव की जान भैरो बाबा उत्सव समिति ने इस बार चल झांकी न निकलते हुए, मंदिर पर विराजे श्रीगणेश जी की प्रमिता को ढोल ग्यारह पर ही विसर्सित कर दिया। इस बार समिति ने गणेश जी का आकृर्षक विमान तो सजाया ही साथ ही भैरो नाथ सरकार की सवारी को पालकी से निकाला। 

कहते है कि भैरोबाबा नगर के कोतवाल होते है। इसी कारण धर्मशारा रोड पर स्थित शहर का प्राचीन भैरोबाबा मंदिर की भैरोबाबा उत्सव समिति ने अपनी चल झांकियो में पिछले 15 वर्षो से भैरोबाबा का विमान भी निकलना शुरू कर दिया था। 

समिति का कहना था कि कोतवाल होने के नाते उन्है नगर भ्रमण करना आवश्यक है जिससे शहर में शांति का वातावरण बना रहे। लेकिन इस बार भैरोबाबा समिति ने इस कार्यक्रम थोडा से बदलाव करते हुए चल झांकी न निकालने का निर्णय लिया। मंदिर पर विराजी गणेश जी की प्रतिमा का विसर्जन अनंत चौदहस को न करते हुए इस बार ढोल ग्यारह पर ही विजर्सन किया। 

भैरो नाथ सरकार के नगर भ्रमण कार्यक्रम में भैराबाबा की सवारी को विमान से निकलते हुए पालकी से निकाला जो शहर में आर्कषण का केन्द्र रही। भैराबाबा के नगर भ्रमण कार्यक्रम को 3 बैंड, ढोल नगाडे और डीजे के साथ संपन्न कराया। भैरो नाथ सरकार की इस नगर भ्रमण यात्रा में हजारो लोगो ने भाग लिया। शहर ने भी अपने कोतवाल सरकार की पूजा अर्चना की और उनके स्वागत में पलके बिछा दी। यह नगर नगर भ्रमण यात्रा रात 8 बजे से शुरू होकर देर रात तक निकाली गई। 

पाठको को हम यह जानकारी उपलब्ध करा दे कि चल झांकियो में भैरोबाबा उत्सव समिति की झंाकिया पिछले 10 साल से प्रथम रही है। इस बार समिति को चल झांकिया न निकालने शहर के गणेश उत्सव को झटका मना जा रहा है। क्यो कि आधा से ज्यादा शहर भैरो बाबा उत्वस समिति की झांकियो को देखने ही रात काली करता था।