कलेक्टर का शिवपुरी की जल समस्या पर ऐक्शन: तय की कंपनी की टाईम लिमिट

शिवपुरी। शिवपुरी के पूर्व कलेक्टर राजीव चंद्र दुबे के कार्यशैली के कारण बर्बाद हो चुकी शिवपुरी का कायाकल्प करने के लिए कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव अधिकाारियों के साथ बैठक और कार्य का भौतिक सत्यापन कर रहे है। इसी क्रम में अतिक्रमण को लेकर सन 72 के नक्शे का अवलोकन किया। 

शिवपुरी की जल समस्या को लेकर कलेक्टर संजीदा है। यह समस्या मेरे पार्षद से लेकर इस देश के प्रधानमंत्री के संज्ञान में है। शिवपुरी की जलसमस्या के लिए अधर में लटकी जलावर्धन योजना को पूरा करने के लिए कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने दोशियान कंपनी के लिए टाइम लिमिट तय कर दी है। कलेक्टर ने पहले पूरे प्रोजेक्ट का भौतिक सत्यापन किया और फिर इसक बाद शेष बचे कार्य के लिए तारिख तय कर दी। 

शहर सहित आसपास पाईपों के ढेर लगे होने के के बाद भी इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए 3 हजार मीटर पाईप कम है। जिसे जल्द की मागवाने के निर्देश कलेक्टर ने दोशियान को दिए है। 33 केवी का विद्युत सब स्टेशन के लिए कंपनी के ऑनलाईन आवेदन के बाद सात दिन में बिजली कंपनी स्वीकृती देगी इसके लिए महाप्रबंधक से भी बात कर ली है। 

पंप स्थपना का कार्य 
मडीखेडा बांध पर बनाए गए इंटेकवैल में पीएई के पूर्व ईई की लापरवाही के चलते सिल्ट ने निकलन से तो पंप लगाया गया,उसकी जगह दूसरा पंप लगाया जाऐगा। इंटकवैल में पंप सेट करने के लिए 21 जनवरी 17 का काम करने का समय दिया गया है। 

पाईप लाईन 
अभी भी 3 हजार मीटर पाईपो की कमी होने की वजह से उन्हे जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। रॉ-वाटर राइजिंग मैन पाईप लाईन कुल 3700 मीटर बिछाई जानी है। जिसमें से अभी 1100 मीटर  बिछाई गई,जिसमें फिलिंग लेमिनेशन कार्य होना है शेष पाईप लाईन के प्रति ह ते 400 मीटर का समय दिया गया है। इस हिसाब से 6 जनवरी 2017 तक काम पूरा करना है। फिलटर प्लांट से क्लियर वाटर राईजिंग मैन पाईप लाईन 2500 मीटर बिछानी है 300 मीटर प्रति सप्ताह के हिसाब से लाइन डाली जाऐगी। 

फिल्टर प्लांट
क्लियर वाटर पंप हाउस काम पूरा करने के अलावा उसमें फिल्टर मीडिया लगाने के निर्देश दिए है। यह कार्य 27 दिसंबर 16 तक पूरा करना है। 

बिजली का काम
33 केबी सब स्टेशन बनाया जाना है। जिसके लिए 350 में से 200 खबें लगाए गए,शेष खंभे लाईन आदि का कार्य शेष है। बिजली कंपनी की अनुमति के लिए दो दिन में ऑनलाईन आवेदन किया जाए तथा एक सप्ताह में एमपीईबी अनुमति देगी। यह कार्य 5 जनवरी 2017 तक पूरा करना है। 

टंकियो का निर्माण 
शहर में 12 टंकियो का निर्माण होना है,जिसमें से 10 का काम पूरा हो गया है। शेष 2 टंकियो में से एक अधूरी है,जिसे 30 नवंबर 16 तक पूरा करें तथा टंकियो का पूरा काम 20 फरवरी 2017 तक पूरा करने का समय दिया ।

डिस्ट्रीब्यूशन लाइन टंकियो को आपस में जोडने का कार्य 31 जनवरी 17 तक पूरा करेगें। नई डिस्ट्रीब्यूशन लाइन के अलावा घरो में नलो के कनेक् शन का काम 30 जनवरी 17 तक पूरा करने की समय सीमा तय की गई। इसकी कार्ययोजना भी शुरू हो गई। 

कुल मिलाकर अब लग रहा है कि इस पद्वति से कार्य किया जाए और आकडो के बजाए भौतिक सत्यापन किया जाए तो दूर की कोढी साबित हो रही इस योजना का सफलतम अत: हो सकता है। कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव की कार्यशैली को देखकर लगता है कि ऐसा हो सकता है।