श्रीजी को, सहस्त्र हाथ कोटि प्रणाम, पुन:पधारो हमारे देश, 1 लाख लोग विदा करने आए

शिवपुरी। शिवपुरी में अनंतचौदस त्यौहार की धूम इस बार बहुत रही। रात भर शहर में अनेक आकर्षक चल झांकियां निकली। वहीं भगवान गणेश के सुन्दर और मनमोहक विमानों ने भी जनता का मनमोहा वहीं कस्टमगेट स्थित मंच पर श्रीगणेश सांस्कृतिक समारोह समिति के तत्वाधान में एक से बढक़र एक आकर्षक कार्यक्रम हुए। 

जिसमें नृत्य, योग और गायन की छटा से जनमानस मंत्र मुग्ध हो उठा। इस आयोजन में मु य अतिथि के रूप में सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की उपस्थिति रही वहीं दुल्हन की तरह सजे नगर में लगभग 50 से अधिक स्थानों पर खाने पीने की वस्तुओं के नि:शुल्क स्टॉल लगे। जिनका रात भर आनंद लगभग एक लाख लोगों ने उठाया। 

शहर में 25 से अधिक वर्षो से अनंतचौदस का त्यौहार धूमधाम से मनाया जाता है। लेकिन इस वर्ष अनंतचौदस त्यौहार मनाने में शहर की जनता का उत्साह देखने लायक था। धर्म, जाति, स प्रदाय और दलों की सीमा से ऊपर उठकर राष्ट्रीय, सामाजिक और धार्मिक भावना से ऊपर उठकर शहर के एक-एक व्यक्ति ने इस आयोजन को गरिमापूर्ण बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। पूरे शहर को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। 

रोशनी में पूरा शहर नहाया हुआ था और रात्रि में भी दिन जैसा नजारा था। शहर में सैकड़ों स्थानों पर भगवान गणेश के पांडाल लगे थे और आज भगवान गणेश का विसर्जन होने वाला था। इस विसर्जन को गरिमा पूर्ण और आकर्षक बनाने में आयोजकों ने कोई कसर नहीं छोड़ी। 

बैण्डबाजे, शहनाई और आतिशबाजी की धूम के साथ भगवान गणेश के विमान निकले वहीं शहर में अनेक संस्थाओं और सामाजिक संस्थाओं तथा धार्मिक समितियों ने आकर्षक चल झांकियां बनाई थी। किसी झांकी में सामाजिकता तो किसी में धार्मिकता तो किसी में राष्ट्रीय भावना का संदेश दिया जा रहा था वहीं कलाकारों का कौशल भी झांकियों में परिलक्षित हो रहा था। 

आकर्षक चल झांकियों में मोटू पतलू, सिंगम, राधाकृष्ण और रासलीला का विहंगम दृश्य, अयोध्या का राम मंदिर, भगवान विष्णु मंदिर, बालू रेत पर उकेरीगई भगवान शिव और पार्वती की प्रतिमा, हवाई जहाज पर सैर करते भगवान गणेश की झांकियां खासा आकर्षण का केन्द्र रही। वहीं भगवान गणेश के विमानों को भी वेहद आकर्षक ढंग से सजाया और संवारा गया था। 

जिन्हें देखकर जनता ने दांतों तले अंगुली दवाई और कलाकारों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर ढोल नगाड़ेे, बैण्डबाजे बालों ने भी एक से बढक़र एक शानदार प्रस्तुतियां दी। खासा आकर्षण आर्यसमाज रोड़, सदर बाजार, कोर्ट रोड़, माधव चौक, गांधी चौक, नीचला बाजार, न्यूब्लॉक आदि क्षेत्रों में देखने को मिला। 

जहां झांकियों, भगवान गणेश के विमानों और भंडारे का प्रसाद ग्रहण करने के लिए रात भर हजारों लोगों का जमावड़ा लगा रहा। शिवपुरी शहर के साथ-साथ आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के हजारों लोग भी अनंतचौदस की छटा देखने के लिए शिवपुरी आए। माधव चौक, गांधी चौैक, न्यूब्लॉक, सदर बाजार, कोर्ट रोड़, धर्मशाला रोड़ आदि पर खाने पीने की बस्तुओं के 50 से अधिक स्टॉल लगे हुए थे।

जिनमें कई स्टालों पर पूड़ी सब्जी, बेडई सब्जी, बालूसाई, मूंग का हलुवा, पोहा, खिचड़ी, बूंदी सेव, कोल्डड्रिंक का रात भर मु त वितरण हुआ और यहां हजारों लोगों ने पेट भरकर सुस्वादू भोजन प्रसादी का आनंद लिया। कस्टमगेट स्थित मंच पर गायन, डांस और योग प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। जिसमें सैकड़ों प्रतिभागियों ने अपनी एक से बढक़र एक रोचक प्रस्तुति दी। 

भगवान गणेश और आपने मुझे बुलाया, मैं चला आया: श्री सिंधिया
श्रीगणेश सांस्कृतिक समारोह समिति के तत्वाधान में कस्टमगेट स्थित मंच पर मु य अतिथि के रूप में पहुंचे सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने उदबोधन में भगवान गणेश का स्मरण करते हुए कहा कि बचपन से ही मैं अपने परिवार में भगवान गणेश की पूजा होते हुए देख रहा हूं। भगवान गणेश हमारे आराध्य हैं और प्रथम पूज्य हैं। 

भगवान गणेश और आप लोगों ने मुझे बुलाया और मैं खिंचा चला आया। समारोह में आयोजन समिति ने मु य अतिथि ज्योतिरादित्य सिंधिया का अभिनंदन किया।