पोहरी की जनता ने शुरू की जलक्रांति: किया पैदल मार्च, भूखहडताल की धमकी

योगेन्द्र जैन/पोहरी। आजादी के बाद से जल संकट से जूझ रही पोहरी की जनता में अब जागृति आने लगी है। आज पोहरी की आम जनता, गणमान्य नागरिक, पोहरी विधायक, पत्रकार, समाजसेवी, सभी दलों के नेताओं ने पैदल मार्च निकालकर मु यमंत्री के नाम एसडीएम पोहरी को ज्ञापन सौंपा। जिसमें पोहरी की जल समस्या के स्थाई समाधान हेतु आस-पास की नदियों पर डैम बनाने की मांग प्रमुखरूप से की गई।

जानकारी के अनुसार जलक्रांति पोहरी के नाम से बनी आम लोगों की समिति ने शुक्रबार के रोज बैठक कर निर्णय लिया कि शनिवार आज मु यमंत्री शिवराज सिंह चैहान के नाम ज्ञापन सौंपकर आंदोलन की शुरूआत की जायेगी। 

शनिवार के सुबह दस बजे से आम जनता अड्डावाले हनुमान मंदिर पर एकत्रित होना शुरू हो गई थी जिसके बाद पैदल मार्च निकाला गया जो कि मु यबाजार से होते हुए आदर्श विघालय तक आया जहां पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने आम लोगों की जलसंकट की समस्या एवं उसके स्थाई समाधान हेतु डैम निर्माण की मांग को को सुनने के बाद जनता के साथ एसडीएम कार्यालय तक पैदल मार्च किया।

एसडीएम पोहरी को सौंपे ज्ञापन में जनता ने मांग की कि पोहरी के समीप बहने वाली सरकुला नदी पर उपसिल के रास्ते में मिनी डैम का निर्माण कराया जाये जिससे पोहरीवासियों की जल समस्या का स्थाई समाधान हो सकता है

जिससे  वाटर लेवल भी बढेगा, जटवारा समसपुर के नजदीक बडा पुल वाली नदी पर भी डैम का निर्माण कराया जाए। जेल के पीछे आमझिर वाले नाले पर मिनी डैम का निर्माण अमरपुरा के अधूरे पडे तालाब का निर्माण पूर्ण कराया जाये साथ ही पोहरी क्षेत्र के नदी नालों जो कि गंदगी से भर चुके हैं उनका गहरीकरण एवं उनकी सफाई का कार्य कराया जाये जिससे वाटर लेवल बढने से कुआ एवं तालाबों में पानी रीचार्ज हो जायेगा। 

इन मागों को लेकर शासन तत्काल कार्यवाही प्रारंभ करे और यदि सात दिनों के अंदर कार्यवाही प्रारंभ नहीं होती है तों जलक्रांति के बैनर तले पोहरी जनता धरना प्रदर्शन के साथ ही भूख हडताल पर बैठ जायेगी। 

मांगों के संबंध में पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने शीघ्र कार्यवाही करने का आश्वासन समिति के सदस्यों को दिया साथ ही एसडीएम जेएस बघेल ने भी शीघ्र कार्यवाही प्रारंभ करने की बात कही है।