मुख्यमंत्री चौहान ने कमिश्नरों और कलेक्टरों को फसल बीमा का लाभ दिलाने दिए निर्देश

शिवपुरी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अवर्षा से प्रभावित किसानों को उनके हाल पर नहीं छाड़ेंगे। उनकी हर संभव सहायता करने का राज्य सरकार ने संकल्प लिया है। इसलिये अधिकारी  किसानों को राहत राशि के साथ फसल बीमा का लाभ दिलाने तथा रबी बोनी की तैयारी करने एवं वैकल्पिक रोजगार के साधन मुहैया करवाने के तत्काल इंतजाम करें। 

मुख्यमंत्री आज यहाँ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश के कमिश्नरों और कलेक्टरों से सूखे एवं फसल क्षति की जानकारी ले रहे थे। 

श्री चौहान ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि संकट की घड़ी में किसान का साथ देना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। अधिकारी अपने ज्ञान-प्रतिभा और अनुभव का उपयोग करते हुए पूरी संवेदनशीलता से किसान की मदद करें। राजस्व पुस्तक परिपत्र 6 चार में राहत राशि के प्रकरण शीघ्र बनवायें तथा फसल बीमा की प्रीमियम राशि का तत्काल बीमा कंपनी में जमा करवाना सुनिश्चित करें। इसमें देरी करने वालों के विरुद्ध कड़़ी कार्यवाही की जायेगी।

जिलाधीश कार्यालय शिवपुरी के सभाकक्ष में वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान जिला कलेक्टर राजीव दुबे, माधव नेशनल पार्क के डायरेक्टर मलिक, अपर कलेक्टर जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डी.के.मौर्य सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राहत राशि का वितरण पूरी प्रामाणिकता और पारदर्शिता से किया जाये। राहत राशि का वितरण केवल वर्षा पर आधारित न होकर यह फसल की उत्पादकता पर आधारित होगा। इसके साथ ही रबी बोनी के लिये खाद-बीज की पर्याप्त व्यवस्था करें। किसानों को पानी की उपलब्धता के अनुसार फसलें बोनी की सलाह दें। राहत राशि का वितरण किसान के बैंक खातों में होगा। इसलिए राहत प्रकरण बनाते समय बैंक खाता नंबर भी दर्ज करें।