किसानों के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा: यशोधरा राजे

शिवपुरी। कृषि विभाग द्वारा गलत आंकड़े प्रस्तुत किये जाने के कारण प्रभावित तहसीलों को सूखाग्रस्त घोषित नहीं किया गया है। लेकिन विधायक प्रहलाद भारती ने जब मुझे वस्तु स्थिति से अवगत कराया और अधिकारियों के दल  ने पुन: सर्वे किया तो वस्तु स्थिति कुछ अलग मिली।

इसी कारण मैं सूखे के कारण फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए आईं हूं और सही बात यह है कि फसलों को शत् प्रतिशत तक नुकसान हुआ है।

प्रदेश सरकार किसानों के साथ अन्याय नहीं होने देगी उक्त बात यशोधरा राजे सिंधिया ने बीलारा ग्राम में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहीं। उन्होंने संकेत दिया कि जिले की 4 से 5 तहसीलें सूखा ग्रस्त घोषित होंगी और किसानों को बिजली बिल तथा सरकारी ऋण बसूली से राहत मिलेगी।

यशोधरा राजे ने एक सवाल के जवाब में कहा कि प्रदेश सरकार और मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का रवैया और व्यवहार किसानों के प्रति संवेदनशील हैं। किसान हितों के लिए वह हमेशा प्रयासरत रहते हैं।

उन्होने कहा कि मैं भोपाल पहुंचकर मु यमंत्री को वस्तु स्थिति से अवगत कराऊंगी और प्रभावित इलाकों को सूखा ग्रस्त घोषित करने की मांग करूंगी। उन्होंने कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र शिवपुरी में और पोहरी विधानसभा क्षेत्र में फसलों को 80 प्रतिशत से लेकर शत् प्रतिशत नुकसान हुआ है।

जब एक पत्रकार ने सवाल किया कि ऐसी दु:ख की घड़ी में जनसुनवाई में किसानों के साथ दुव्र्यवहार हुआ तो यशोधरा राजे ने इसके लिए अपनी ओर से किसानों से माफी मांगी और कहा कि क्षेत्र के अन्नदाता का अपमान नहीं होने दिया जाएगा।

एक पत्रकार ने सवाल किया कि सूखा ग्रस्त घोषित कर उन्होंने कांग्रेस के 17 अक्टूबर के आंदोलन की हवा निकाल दी तो यशोधरा राजे ने कहा कि वह इस पर कोई प्रति क्रिया व्यक्त नहीं करेंगी। ऐसे संवेदनशील मुद्दों पर राजनीति नहीं होने चाहिये।

किसानों ने किया यशोधरा राजे का गुणगान
बीलारा में किसानों ने पत्रकारों के समक्ष यशोधरा राजे का गुणगान किया। उन्होंने कहा कि उनकी जिला प्रशासन में कोई सुनवाई नहीं हो रही थी। कृषि विभाग भी संवेदनशील नहीं था। इसलिए वह आज के यशोधरा राजे के दौरे का इंतजार कर रहे थे और मंत्री महोदय ने जिस तरह की सहानुभूति और संवेदनशीलता दिखाई हैं उससे अब उनके साथ न्याय होगा।