राजे का खेतो को दौरा: देखा 10 प्रतिशत नही शत प्रतिशत हुआ है नुकसान

शिवपुरी। मंत्री राजे ने आज अपने विधान सभा के खेतो को दौरा किया और उसमें देखा कि कैसे ऑफिस में बैठकर किए गए सर्वे की पोल खुली अभी तक सरकारी सर्वे 10 प्रतिशत नुकसान बता रहे थे लेकिन नुकसान तो शत प्रतिशत हुआ है।

क्षेत्रीय विधायक और प्रदेश की केबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने ठर्रा से लेकर यावदा, करमाज कला, खोईया, बीलारा आदि ग्रामों के खेतों में फसलों के हुए नुकसान को देखकर वह द्रवित हो उठी। यशोधरा राजे ने प्रभावित किसानों को ढांढस बंधाया और कहा कि दु:ख की इस घड़ी में वह किसानों के साथ हैं। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग ने 10 से लेकर 20 प्रतिशत नुकसान के आंकड़े दिये थे, लेकिन धरातल की तस्वीर कुछ अलग है और किसानों की फसल को 80 प्रतिशत से लेकर शत् प्रतिशत नुकसान हुआ है।

उन्होने कहा कि वह मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को वस्तु स्थिति से अवगत कराकर जिले की पांच तहसीलों जिनमें शिवपुरी भी शामिल हैं को सूखा ग्रस्त घोषित कराने की मांग करूंगी और सूखा ग्रस्त घोषित होने पर किसानों को बिजली बिल तथा सरकारी ऋण की बसूली स्थगित होने से राहत मिलेगी।

वहीं किसानों को फसल बीमा का भी लाभ दिलाया जाएगा। यशोधरा राजे सिंधिया के साथ दौरे में पोहरी विधायक प्रहलाद भारती सहित अशोक खण्डेलवाल, विमलेश गोयल, हरिओम राठौर, कपिल जैन, दिलीप मुदगल, नवाब सिंह कुशवाह सहित अनेक भाजपा नेता उपस्थित रहे।

यशोधरा राजे खासकर आज सूखाग्रस्त इलाकों का निरीक्षण करने के लिए आईं थी। सबसे पहले वह ठर्रा गांव पहुंची जहां उन्होंने किसान अशोक के खेत में सोयावीन की उजाड़ फसल देखी। इस गांव में सोयावीन की फसल पूरी तरह नष्ट हो गई हैं और किसानों ने उन्हें बताया कि कृषि विभाग ने यहां फसलों को मात्र 10 प्रतिशत नुकसान बताया है।

गांव में जल स्तर गिर जाने से भी ग्रामीण काफी परेशान होते दिखे। इसके बाद यशोधरा राजे बीलारा गांव पहुंची जहां उन्होंने जयकुमार जैन, अजमेर सिंह, रंजीत सिंह आदि के खेतों में फसलों को हुए नुकसान को देखकर श्री जैन की आठ बीघा जमीन और रंजीत सिंह की 40 बीघा जमीन में सोयावीन पूरी तरह नष्ट हो गया हैं तथा ग्रामीणों ने खेतों में पशुओं को चरने के लिए छोड़ दिया हैं।

यावदा में प्रकाश जाटव के खेत में हुए शत् प्रतिशत नुकसान को देखकर यशोधरा राजे काफी भावुक हो उठी। इस गांव में पानी की विकराल समस्या सामने आई। करमाज कला में भी फसलों को जबर्दस्त नुकसान हुआ है। इस गांव में कोई तालाब नहीं था।

ग्रामीणों ने उन्हें बताया कि तालाब हेेतु सरकारी जमीन तो हैं, लेकिन तालाब नहीं बना है। इस पर यशोधरा राजे ने तालाब निर्माण के निर्देश दिये। यहां विकलांग शिवकुमार आदिवासी ने बताया कि पात्रता के बाबजूद उसे राशन नहीं मिल रहा है। इस पर यशोधरा राजे ने नाराजगी जाहिर करते हुए सचिव से आज शाम तक विकलांग शिवकुमार को राशन देने का आदेश दिया। खोईया गांव में यशोधरा राजे ने हजरत सिंह के खेत में उजाड़ पड़ी फसल का अवलोकन किया।

उप संचालक कृषि कुशवाह की अनुपस्थिति पर जाहिर की नाराजगी
शिवपुरी। यशोधरा राजे के आज के दौरे में ग्रामीणों में सर्वाधिक आक्रोश कृषि विभाग के प्रति देखने में आया। ग्रामीणों ने शिकायत की कि कई गांवों में कृषि विभाग के कर्मचारी फसलों को हुए नुकसान का सर्वे करने नहीं आये।

जबकि कई ग्रामीणों ने बताया कि कृषि विभाग के कर्मचारियों ने काफी कम कर नुकसान का आंकलन किया है। यशोधरा राजे ने इस पर जब उप संचालक कृषि श्री कुशवाह की उपस्थिति की जानकारी ली तो  उन्हें पता चला कि श्री कुशवाह दौरे में उनके साथ आये ही नहीं है।

इस पर यशोधरा राजे ने नाराजी जाहिर की और कहा कि जनहित के साथ खिलवाड़ा करने वाले असंवेदनशील अधिकारियों को यहां से हटाया जाएगा।