डॉ अंबेडकर की जयंती पर भूमिहीनों को मिलेंगे भूखंड अधिकार पत्र

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में भूमिहीन व्यक्तियों को आवास निर्माण के लिए संचालित भूखंड अधिकार अभियान के तहत पात्र हितग्राहियों को 14 अप्रैल को डॉ. अंबेडकर जयंती के अवसर पर भूखंड अधिकार प्रमाण-पत्र प्रदाय किए जाएंगें। जिले में अभी तक आवासहीन परिवारों को 1 लाख आवासीय पट्टे दिए किए जा चुके है।कलेक्टर तरुण राठी ने बताया कि जिले में अभियान के तहत भूमिहीन व्यक्तियों को आवास निर्माण के लिए भूखंड अधिकार प्रमाण-पत्र प्रदाय किए जाएंगे। इस अभियान के तहत सर्वे दलों के सदस्यों द्वारा हितग्राहियों की पहचान की जाएगी। 

सर्वे दल में पटवारी, बीएलओ, पंचायत सचिव एवं कोटवारों को रखा गया है। दल के सदस्य सर्वे के दौरान 10 मार्च से 20 मार्च  तक भूमिहीन व्यक्तियों से आवेदन प्राप्त करेंगे। प्राप्त आवेदन पत्रों की 31 मार्चतक जांच की जाएगी। जांच मे पाए गए पात्र एवं सही आवेदन पत्रों के हितग्राहियों को विशेष अभियान के तहत 14 अप्रैल  को भूखंड अधिकार प्रमाण-पत्र प्रदाय किए जाएंगें। 

ऐसे ग्रामीण क्षेत्र जहां आबादी भूमि कम होने के कारण अलग से आबादी भूमि घोषित करने के लिए कार्रवाई की जाएगी। भूखंड प्रदाय किए जाने के लिए ग्रामवार प्रकरण तैयार कर आरसीएमएस में दर्ज किए जाएंगें। इन प्रकरणों के संबंध में सुनवाई एवं जांच उपरांत विधि अनुरूप निराकरण कर नियत प्रारूप पर प्रमाण पत्र तैयार किए जाएगें। कलेक्टर राठी ने जिले के सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों को निर्देश दिए है कि भूमिहीन व्यक्तियों को आवास निर्माण के लिए भूखंड अधिकार अभियान को पूरी गंभीरता के साथ लें। यह कार्य समय-सीमा में पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें और सर्वे दल के सदस्यों की बैठक आयोजित कर किए जाने वाले सर्वे के संबंध में पूर्ण जानकारी भी दी जाए।