शादी का सीजन आते ही मैरिज हाउसों के सामने बनी जाम की स्थिति

शिवपुरी। शादी का सीजन आते ही नगर में रात्रि में मैरिज हाउसों के सामने लंबे लंबे जाम लगने लगे हैं। जिससे शहर की यातायात व्यवस्था बुरी तरह चरमराती हुई नजर आ रही है। सबसे विस्फोटक हालात ग्वालियर बायपास से लेकर पोहरी रोड, माधव चौक से विष्णु मंदिर तक, पुरानी शिवपुरी नीलगर चौराहे से सुभाष पार्क तक और गुरूद्वारे से माधव चौक तक क्षेत्र में रात्रि में देखे जा सकते हैं। बायपास, माधव चौक पर तो लगभग एक-एक घंटे तक लंबा जाम लग रहा है जिससे हजारों लोग परेशान हो रहे हैं। 

यह स्थिति एक तो अधिकांश विवाह घर में पार्किंग व्यवस्था न होने से निर्मित हो रही है वहीं दूसरी ओर सडक़ से निकलने वाली बेतरतीब बारातें भी स्थिति को गंभीर बना रही हैं। लेकिन ऐसी विकट स्थिति में प्रशासन और यातायात विभाग पूरी तरह सोया हुआ है। जहां-जहां भी जाम लग रहा है वहां प्रशासन और यातायात विभाग की ओर से स्थिति को नियंत्रित करने में कोई नजर नहीं आता है। इन दिनों शहर में शादी के मौसम के चलते सभी मैरिज हाउस फुल हैं। कल शाम 7 बजे से ही नगर में अनेक स्थानों पर विवाह समारोह के कारण जाम लगना शुरू हो गया। 

रात्रि में माधव चौक चौराहा, नवग्रह मंदिर, कोर्ट रोड़ सहित ग्वालियर बायपास का रास्ता बारातों के कारण पूर्णत: जाम हो गया। ग्वालियर बायपास से पोहरी चौराहे तक स्टार गोल्ड मैरिज हाउस, नक्षत्र वाटिका, पीएस रेसीडेंसी, ज्ञान स्थली, लवकुश वाटिका सहित उक्त स्थान पर मौजूद मैरिज हाउसों के बाहर बेतरतीव तरीके से वाहनों की पार्किंग कर दी गई और रही कसर वहां आने वाली बारातों ने पूरी कर दी और सडक़ के दोनों ओर वाहनों की लंबी लंबी कतारें लग गईं। 

स्थिति यह हुई कि घंटो तक लोग ट्रकों और बसों के खड़े हो जाने से बाइक निकालने तक के लिए लोग परेशान होते रहे। लगभग डेढ़ घंटे तक जाम लगा रहा और लोग यातायात विभाग सहित नगर पालिका के जिम्मेदारों को फोन लगाते रहे, लेकिन किसी ने भी मौके पर पहुंचकर जाम नहीं खुलवाया। यही स्थिति माधव चौक पर बनी रही। जहां बारातों के कारण जाम की स्थिति निर्मित हो गई और यह सिलसिला लगातार चलता रहा।