प्राकृतिक और रासायनिक आपदाओं से निपटने कार्यशाला आयोजित

शिवपुरी। जिला मुख्यालय में आपदा प्रबंधन कार्यशाला कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में शुक्रवार को अपर कलेक्टर डॉ. अनुज रोहतगी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। कार्यशाला में प्राकृतिक आपदाओं के साथ-साथ रासायनिक आपदाओं से निपटने के लिए तैयार की गई, जिले की आपदा प्रबंधन योजना पर विभागवार चर्चा की गई।

आयोजित कार्यशाला में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश कुमार जैन, आपदा प्रबंधन संस्थान भोपाल से शिवराजसिंह गुर्जर एवं अन्य अधिकारियों द्वारा किसी भी प्रकार की आपदा आने के पूर्व एवं बाद में की जाने वाली कार्रवाई पर जानकारी दी गई। कार्यशाला में विभिन्न् विभागों द्वारा आपदा प्रबंधन की योजना के संबंध में अवगत कराया गया।

अपर कलेक्टर डॉ. रोहतगी ने कहा कि कुछ आपदाएं ऐसी होती है, जिनका पूर्व में अनुमान लगाना संभव नहीं है, अत: हमें प्राकृतिक आपदाओं के साथ-साथ रासायनिक आपदाओं से निपटने के लिए कार्य योजना बनानी होगी। जिससे किसी भी प्रकार की आपदा आने पर तत्काल कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा होने पर त्वरित रेस्क्यू कर पीडि़तों को सहायता पहुंचाई जाए। जिससे जनधन की हानि को रोका जा सके। 

उन्होंने कहा कि आपदाओं से निपटने के लिए हमें स्थानीय स्तर पर लोगों को प्रशिक्षित कर उपलब्ध संसाधनों का उपयोग कर होने वाली हानि को कम किया जा सकता है। भोपाल से आए शिवराजसिंह गुर्जर ने होने वाली विभिन्न् आपदाओं एवं दुघर्टनाओं के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि सडक़ों पर साइनबोर्ड एवं संकेतक लगाकर सडक़ दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। आपदाओं से निपटने के लिए स्कूली बच्चों के माध्यम से भी जानकारी दी जाए। कार्यशाला में अग्नि दुर्घटना, भीड़भाड़ इलाकों में भगदड़ के कारण होने वाली घटनाएं, रासायनिक घटनाओं से होने वाली हानि को कैसे कम किया जा सके, पावर पाइंट प्रिजेन्टशेन के माध्यम से जानकारी दी।