एलईडी के माध्यम से किसानों ने सुना मोदी का भाषण

शिवपुरी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश के समस्त कृषि विज्ञान केन्द्रों के राष्ट्रीय अधिवेशन का नई दिल्ली में आज शुभारंभ किया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री श्री मोदी के भाषण को एलईडी के माध्यम से सीधा प्रसारण किया गया। जिसको जिले के कृषकों द्वारा लाभ उठाया गया। शिवपुरी जिले के कृषि विज्ञान केन्द्र पिपरसमां के प्रांगण में कृषकों के लिए सीधे प्रसारण की व्यवस्था की गई थी। 

इस मौके पर पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश कुमार जैन, कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ.एस.के.त्रिवेदी, वैज्ञानिक अमृत लाल बसेरिया, डॉ.पुष्पेन्द्र सिंह, वैज्ञानिक डॉ.एम.के.भार्गव, उपसंचालक कृषि आर.एस.शाक्यवार, सहित कृषि वैज्ञानिक और जिले के विभिन्न अंचलों से आए किसान बहन एवं भाई एवं कृषि विज्ञान केन्द्र पिपरसमां के केन्द्र के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए अनेकों योजनाए संचालित की है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य की श्रेणी से निकलकर देश के अग्रणीय राज्यों में लाकर खड़ा कर दिया है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों को 18 प्रतिशत ब्याज पर मिलने वाले ऋण को आज शून्य प्रतिशत पर ला दिया है।

किसानों को एक लाख का ऋण लेने पर उन्हें 90 हजार रूपए ही जमा करने की सुविधा दी है। श्री भारती ने कहा कि 2003 में प्रदेश में 7 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होती थी। जो आज बढक़र 40 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई हो रही है। किसानों के हित में राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई, भावांतर भुगतान योजना भी काफी लाभदायक सिद्ध हो रही है। यह योजना देश के किसी अन्य राज्य में लागू नहीं है। प्रदेश के किसानों की मेहनत एवं राज्य सरकार की किसान हितैषी नीतियों के कारण प्रदेश को लगातार पांचवी वार कृषि कमर्ण पुरस्कार भी प्राप्त हुआ है। उन्होंने कृषकों के लिए संचालित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना की भी जानकारी दी।