गिट्टी का अवेध परिवहन करते 6 डंफर धरे, लेकिन अवैध क्रेशर चालू

शिवपुरी। जिले में अवैध रेत व गिट्टी का परिवहन लगातार जारी है। शुक्रवार को माईनिंग विभाग ने शिवपुरी व कोलारस के बीच एबी रोड पर कार्रवाई कर गिट्टी के अवैध परिवहन में लिप्त 6 डंपरों को पकड़ा है। इन डंपरों पर कार्रवाई कर इन्हें कोलारस थाने में रखवाया है। शुक्रवार को माईनिंग ऑफिसर सोनल तोमर और माइनिंग इंस्पेक्टर सुजान सिंह लोधी ने अपनी टीम के साथ कार्रवाई कर एबी रोड पर जब चेकिंग अभियान शुरू किया तो 6 डंपरों को पकड़ा गया जिन पर गिट्टी परिवहन के कोई भी दस्तावेज व रायल्टी नहीं थी। अवैध परिवहन में लिप्त इन डंपरों पर कार्रवाई कर इन्हें कोलारस थाने में आगामी कार्रवाई के लिए रखा गया है। 

बामौर में चल रहे हैं अवैध क्रेशर
बदरवास के पास बामौर में गिट्टी के क्रेशन नियमों को ताक पर रख संचालित हो रहे हैं। इन क्रेशरों के पास एनजीटी की कोई परमिशन नहीं है। यहां पर बिना सीमांकन के अवैध उत्खनन हो रहा है। 

वन और राजस्व विभाग की जमीन पर अवैध उत्खनन कर गिट्टी निकाली जा रही है। इसमें राजस्व विभाग के अफसरों की मिलीभगत है। इन अवैध क्रेशरों की कई बार शिकायत हो चुकी है लेकिन कलेक्टर से लेकर दूसरे जिम्मेदार अधिकारी कार्रवाई से बच रहे हैं। 

प्रदूषण और उत्खनन से गांव वाले परेशान 
बामौर में इस समय नियमों को ताक पर रख चल रहे इन गिट्टी के क्रेशरों के कारण बामौर और इसके आसपास के ग्रामीण परेशान हैं। इस गांव के ग्रामीण कई बार यहां पर उड़ रही डस्ट और गिट्टी से हो रहे प्रदूषण की शिकायत भोपाल से लेकर दिल्ली तक कर चुके हैं लेकिन जिला प्रशासन के आला अधिकारी सत्ताधारी दल के कुछ नेताओं के दबाव में कार्रवाई नहीं करते।