आधार नंबर सार्वजनिक होने का डर, कराएं लॉक

शिवपुरी। इन दिनों बैंक अकाउंट, पेंशन, समग्र आईडी के अलावा कई सरकारी सेवाओं के लिए आधार नंबर मांगा जा रहा है। मोबाइल की नई सिम लेने तक के लिए आधार नंबर की मांग की जाने लगी है। ऐसे में आपका व्यक्तिगत डाटा यानी आपसे जुड़ी हर जानकारी सार्वजनिक होने का अंदेशा भी है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपना आधार नंबर सुरक्षित रखें। यह काम आप ऑनलाइन कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। इसमें यह बताया गया है कि आपके आधार नंबर से आपका बैंक अकाउंट नंबर लिंक है। फर्जी फोन कॉल आए और आपसे आपका आधार नंबर मांगा जाए तो आपको अपना आधार नंबर सही नहीं बताना है। इसके पहले आप आए हुए कॉल को वेरिफाई भी कर लें। एक्सपर्ट भी कहते हैं कि सुरक्षा के मद्देनजर लोगों को आधार नंबर लॉक करना जरूरी है। आधार लॉक करने के बाद आप पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे। यदि आपसे कोई आधार नंबर मांगे तो कॉल को वेरिफाई करने के बाद ही उसे जानकारी दें। 

ऐसे रखिए पर्सनल डाटा सुरक्षित: यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर अपना आधार नंबर लॉक-अनलॉक कर सकते हैं। यदि ऐसा करने में कोई परेशानी हो तो टोल फ्री नंबर पर बात कीजिए। 

यह भी ध्यान रखें: ऑनलाइन सिर्फ आप अपना एड्रेस ही अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी है। रजिस्टर्ड होने से मतलब यह है कि आधार से जो मोबाइल नंबर लिंक है वह रजिस्टर्ड नंबर कहलाएगा। नाम, सरनेम, जन्म तारीख वगैरह अपडेट कराने के लिए आपको सेंटर पर ही जाना होगा। मोबाइल नंबर बदलने या गुम जाने पर इसे अपडेट जरूर कराएं। यह आनॅलाइन ही हो सकता है। इसके लिए आधार सेवा केंद्र पर आधार कार्ड लेकर ही जाना होगा। वेबसाइट पर लॉक-अनलॉक के ऑप्शन पर क्लिक करके आधार नंबर डालें। ऐसा करते ही रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा। ओटीपी एंटर करते ही लॉक-अनलॉक किया जा सकता है। 

यह न करें 
फोन पर अपना आधार नंबर अनजान व्यक्ति से कभी भी शेयर नहीं करें। दूसरे किसी के डॉक्यूमेंट या मोबाइल नंबर में अपना आधार नंबर सेव नहीं करें व अपने-आधार की फोटो कॉपी या दस्तावेज नहीं लगाएं।, आधार संबंधी शिकायत टोल फ्री नंबर 1947 या शिकायत दर्ज कराएं।, इस बात का जरूर ध्यान रखें कि किसी भी अनजान व्यक्ति को अपना आधार नंबर कभी नहीं बताएं। यही बात अपने परिजनों को भी बताएं।
Share on Google Plus

About Yuva Bhaskar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------