खबर का असर: GENIUS HEIGHTS PUBLIC SCHOOL पर दर्ज होगी 420, DPC दुबे पहुंचे स्कूल, बनाया पंचनामा

शिवपुरी। शहर में कुकुरमुत्तों की तर्ज पर पनपे स्कूलों ने शिक्षा विभाग को मजाक बना कर रख दिया है। यहां सरेआम आरटीई एक्ट की धज्जीयांं उडाते हुए स्कूल संचालक छात्र और छात्राओं के जीवन से सरेआम खिलवाड़ कर रहे है। इसी को लेकर शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने जीनियस हाई स्कूल शिक्षा विभाग के सरदार के प्रायवेट आदेश पर बिना मान्यता के संचालित होती क्लासेस नाम से खबर का प्रकाशन किया था। खबर प्रकाशित होने के बाद शिक्षा विभाग के डीपीसी स्कूल पहुंचे और जांच-पड़ताल की तथा पाया कि स्कूल की मान्यता 8वीं तक है और वहां 10वीं क्लास तक के बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। जिस पर डीपीसी ने मौके पर पंचनामा बनाया और स्कूल पर 420 की कारवाई के लिए जानकारी भेज दी है। 

बिना मान्यता के चल रहा हॉस्टल
निरीक्षण के दौरान डीपीसी ने स्कूल के हॉस्टल का भी जायजा लिया। इस दौरान डीपीसी ने स्कूल संचालक से हॉस्टल संचालित किए जाने के कागजात मांगे। जिस पर स्कूल संचालक इधर-उधर की बातें करता रहा लेकिन कागज नहीं दिखाए। जिस पर डीपीसी ने कहा कि आप किस तरह बिना मान्यता के हॉस्टल संचालित कर रहे हैं इस बात का स्कूल संचालक द्वारा कोई जबाव नहीं दिया गया। डीपीसी दुबे ने हॉस्टल पर भी कार्रवाई के लिए कहा। 

छत पर कराई जा रही थीं परीक्षाएं
जब शिवपुरी समाचार डॉट कॉम की टीम स्कूल परिसर में पहुंची तो स्कूल के छात्र-छात्रा बड़ी संख्या में स्कूल की छत पर बैठे हुए थे। जब इस संबंध में छात्रों से पूछा गया तो उनका कहना था कि उनके पेपर चल रहे हैं और स्कूल में जगह कम होने के कारण वह छत पर पढ़ते हैं। जिनमें कुछ छात्र कक्षा 10 वीं के भी थे।
  
इनका कहना है
जानकारी लगने पर हम स्कूल में गए और वहां निरीक्षण किया एवं छात्रों से बातचीत की गई। जांच में सामने आया कि स्कूल की मान्यता 8वीं तक है जबकि इसमें 10वीं क्लास तक के छात्रों को पढ़ाया जा रहा है। वहीं बिना मान्यता के हॉस्टल का भी संचालन किया जा रहा है। हमने पंचनामा बनाकर स्कूल पर 420 की कार्रवाई की जाएगी।
शिरोमणी दुबे, डीपीसी शिवपुरी