मुझे लिवाने तभी आना, जब घर में शौचालय बनवा आना

शिवपुरी। स्वच्छ भारत मिशन के तहत गतिविधियों संचालन नगर पालिका परिषद् द्वारा आयोजित किया गया आज शहर के विभिन्न वार्डों में नुक्कड नाटक के माध्यम से खुले में शौच न करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। नुक्कड नाटक में एक संदेश के माध्यम से बताया है कि मुझे लिवाने तभी आना जब घर में शौचालय बनवा आना इस सदेश के माध्यम से शहर के नागरिकों को मर्यादा के प्रति भी जागरू किया जा रहा है। यह नुकक्कड नाटक शहर वार्ड क्रमांक 23 से 39 वार्डों के बीच में पहुंचक बताया गया। 

सहयोगी संस्था के रूप में समाज कल्याण चिकित्सा सेवा संस्था द्वारा चिन्हित वार्डों में नुक्कड नाटकों के माध्यम से संस्था के सदस्यों व नुक्कड नाटक मंडली द्वारा लोगों खुले में शौच न जाने को लेकर जागरूक किया जा रहा है और इसके नुकसान और फायदों के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इससे होने वाली बीमारियों कि जानकारी भी दी गयी व आस पास गन्दगी न फैलाने की भी सलाह आम जन को दी इससे जुडी सरकारी योजनाओ के माध्यम से शौचालय बनाने के लिए लोगों प्रेरित किया। 

साथ ही वार्डों में नुक्कड नाटक के माध्यम से लोगों का जागरूक करने का काम लोगों को देख नागरिक उत्साहित शौचालय बनाने के लिए प्रेरित हो रहे हैं। उक्त कार्य में हिस्सा संस्था के सदस्य रामकिशनए विक्रम और नुक्कड नाटक मंडली के वीरेन्द्र रावत एवं सहयोगी सदस्यों का विशेष योगदान रहा आगे भी यह कार्यक्रम निरंतर जारी रहेगा और शिवपुरी को स्वस्थ और स्वच्छ रखने को लेकर लेकर जागरूक करते रहेंगे।

बीमारियों से मुक्ति पाना है तो कचरा गाडी में ही डालें
ग्रीन शिवपुरी क्लीन शिवपुरी बनाने के लिए नगर पालिका द्वारा कचरा कलेक्शन गाड़ी के माध्यम से घर.घर का कचरा एकत्रित किया जाता है। इस बात का संदेश संस्था के सदस्यों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से संदेश दिया कि अपने घर का कचरा सड़क पर न फैला कर उसे कचरा गाड़ी में डालें तभी हम बीमारियों से मुक्ति पा सकें साथ ही ग्रीन शिवपुरी क्लीन शिवपुरी का संकल्प भी पूरा हो सकेगा।