समझोते की बात सुन पति-पत्नि की आंखो से बहने लगे आसू

शिवपुरी। स्थानय पुलिस कन्ट्रोल रूम में रविवार को आयोजित परिवार परामर्श केन्द्र में 12 प्रकरणों का निराकरण किया गया। इस शिविरो में ऐसे बिछुडे पति-पत्नियो को मिलाने में महत्पूर्ण भूमिका अदा की जिनके बीच समझौते की गुजांईश नही कर गई थी। सलीमा बानो परिवर्तित नाम का विवाह बसीन निवासी गुना के साथ हुआ था और लम्बे समय से दोनों पति-पत्नि के बीच विवाद के हालात चले आ रहे थे। इसके पूर्व परिजनों ने इनके बीच सुलह कराकर लडक़े को लडक़ी सहित शिवपुरी जिले की एक तहसील में शिफ्ट कराकर काम पर लगा दिया था। परन्तु कुछ समय के बाद लडक़ा पुन: गुना लडक़ी को छोडक़र चला गया। इन दोनों के बीच मतभेद तो था ही साथ ही इन दोनों की माँ और इन दोनों के पिताओं के बीच भी भारी मतभेद था। 

परामर्शदाताओं ने अपने कौशल से जहां समधिन से समधिन का और समधी से समधी का गले मिलाकर समझौता कराया और पति-पत्नि अब गुना की जगह शिवपुरी रहकर अपना नया जीवन शुरू करेंगे। एक अन्य प्रकरण में सीमा परिवर्तित नाम रानी लोधी का परिवर्तित नाम राजा लोधी निवासी पिछोर के साथ लम्बे समय से विवाद चल रहा था। इनकी शादी को तीन साल हुए थे और विगत एक वर्ष से ये दोनों अलग रह रहे थे। लडक़ा लडक़ी पर सभी प्रकार के शक करता था और अपनी प्रोपर्टी का इकलौता वारिश होने के कारण उसमें असुरक्षा का भय था। 

परामर्श दाताओं ने अपने कौशल के हुनर से पति पत्नि के बीच जो अविश्वास के कारण थे। उनको दूर किया और लडक़े को सुरक्षा का भाव का अहसास कराया। बहुत ही पारिवारिक काउन्सलिंग में इस चुनौती पूर्ण प्रकरण को जब सुलझाने में सफलता प्राप्त हुई तो पत्नि की आंखों से खुशी के झरझर आंसू बहने लगे। 

एक अन्य प्रकरण में पोहरी निवासी सलीम खांन का अपनी पत्नि बानो निवासी खोड़ के साथ विगत एक साल से विवाद चल रहा था और पति से पत्नि विगत एक साल से अलग रहकर खोड़ में ही सिलाई के द्वारा अपना और अपने तीन बच्चों का पालन पोषण कर रही थी। काउन्सलरों ने कड़ी मेहनत से समझाईश के बाद इन दोनों को एक करने में सफलता प्राप्त की और इनके बीच जो मनमुटाव थे उन्हें दूर किए। 

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय, उप पुलिस अधीक्षक महिला सैल आनंदराय, परिवार परामर्श केन्द्र के जिला संयोजक, श्रीमती सीमा सुनील पाण्डेय, उमा मिश्रा,प्रीति जैन, पुष्पा खरे, आनंदिता गांधी, नम्रता गर्ग, बिन्दु छिब्बर, सहित महिला प्रकोष्ठ का स्टाफ  उपस्थित था।