परीक्षार्थियों की समस्याओं के निराकरण के लिए शुरु की हेल्प लाइन

शिवपुरी। माशिमं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए विभाग 15 जनवरी से हेल्पलाइन शुरू की है। जहां कॉल करके विषय संबंधित विशेषज्ञों का मार्गदर्शन मिल सकेगा। 4-4 घंटे की 3 शिफ्ट में सुबह शाम विशेषज्ञों की पैनल हाईस्कूल व हासे स्तर के विद्यार्थियों को मार्गदर्शन देगी। इसका मकसद यही है कि छात्र परीक्षा का तनाव न लें और किसी भी सूरत में आत्महत्या जैसे कदम न उठाएं।गौरतलब है कि छात्रों में परीक्षा को लेकर किसी तरह का तनाव न रहे और समय रहते समाधान हो, इसलिए माध्यमिक शिक्षा मंडल की हेल्पलाइन ने 15 जनवरी से काम शुरू कर दिया है। बोर्ड परीक्षा की तैयारियों और अच्छे अंक में परीक्षार्थियों को मदद मिल सकेगी। फरवरी के दूसरे सप्ताह तक संचालन किया जाएगा। सुबह 8 से रात की 8 बजे के दौरान 4-4 घंटे की तीन शिफ्टों में काम हो सकेगा। 

10वीं और 12वीं पास किए बिना करें ग्रेजुएशन : ग्रेजुएशन के लिए दसवीं 12वीं पास करना जरूरी नहीं होगा। छात्रा सीधे ग्रेज्युएशन कर सकेंगे। इसके लिए अपने नजदीक के इग्नू स्टडी सेंटर से संपर्क करना होगा। छात्र सीधे बैचलर डिग्री ऑफ प्रीप्रेटरी प्रोग्राम 6 माह का पाठ्यक्रम पूरा कर बीए में प्रवेश लेकर स्नातक का सपना पूरा कर सकेंगे। 

इन नंबरों पर काउंसिलिंग सुविधा: हेल्पलाइन के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल के भोपाल मुख्यालय पर विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे। फोन नंबर 0755-2570248 व 2570258 नंबरों पर छात्र-छात्राओं की काउंसलिंग कर सकेंगे। टोल फ्री नंबर 18002330175 पर भी सलाह ले सकेंगे। 
Share on Google Plus

About Yuva Bhaskar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------