GANESHA BLESSED SCHOOL| यहां पढ़ाई ही नहीं अच्छे संस्कार देने का काम होता है:आईजी अनिल कुमार

शिवपुरी। शहर के गणेशा ब्लेस्ड स्कूल में रविवार को वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया। इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में आईजी ग्वालियर रेंज अनिल कुमार मौजूद रहे। वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में एसपी सुनील कुमार पांडे व कलेक्टर तरुण राठी, एडीशनल एसपी कमल मौर्य व मानव अधिकार आयोग मित्र आलोक एम इंदौरिया, डॉ. रघुवीर गौर मौजूद थे। 

कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का पुष्प गुच्छ भेंट कर बच्चों ने स्वागत किया। इसके बाद मंच पर स्कूल चेयरमैन गिरीश गुप्ता, डायरेक्टर राजेश गुप्ता, प्रिंसीपल नीलम गुप्ता, वाइस प्रिंसीपल इंदु गुप्ता, एडमीनिस्टेडर आयुषमान गुप्ता, लायंस क्लब के अध्यक्ष महिपाल अरोरा, कोषाध्यक्ष अजयराज सक्सेना ने माला पहनाकर व पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया। 

मुख्य अतिथि आईजी ग्वालियर रेंज अनिल कुमार ने मौजूद बच्चों से कहा कि स्कूल चाहे कोई भी हो और हम चाहे ग्रामीण स्कूल से पढ़े हों या फिर शहर के स्कूलों से उसके प्रति लगाव हमेशा बना रहता है। साथ ही स्कूल वह संस्था है जहां केवल पढ़ाई ही नहीं अच्छे संस्कार भी देने का काम बच्चों को किया जाता है। आज हम भौतिक सुख-सुविधाओं की तरफ भाग रहे हैं और माता-पिता अपने बच्चों पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। 

हर माता-पिता का फर्ज है कि वह अपने बच्चों को अच्छे सुविचार व संस्कार दें। इस अवसर पर आईजी ने बच्चों को पानी के महत्व को भी बताया और उसका संरक्षण करने के लिए भी बच्चों से कहा। मानव अधिकार अयोग मित्र आलोक एम इंदौरिया ने बच्चों से कहा कि बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेल गतिविधियों में भी भाग लेना चाहिए तथा मानसिक विकास के साथ-साथ उनका शारीरिक विकास भी हो सके। 

साथ ही गणेशा ब्लेस्ड स्कूल द्वारा बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ अच्छे संस्कार दिए जा रहे हैं जो कि सराहनीय है। कार्यक्रम में स्कूल संचालक राजेश गुप्ता ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके स्कूल में बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ अच्छे संस्कार भी दिए जाते हैं तथा समय-समय पर विभिन्न खेल गतिविधियां भी करवाई जाती हैं। 

स्कूल की प्रिंसीपल नीलम गुप्ता ने इस मौके पर सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए स्कूल के बारे में बताया। वहीं एडमीनिस्टेडर आयुषमान गुप्ता ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए सभी आए हुए अतिथियों व मौजूद लोगों का धन्यवाद व्यक्त किया। कार्यक्रम में बच्चों द्वारा एक से एक मनमोहक प्रस्तुति दी गई जिसने उपस्थित जनों का मन मोह लिया। इस कार्यक्रम में लायंस क्लब शिवपुरी साउथ के मेम्बर के मेम्बर, प्रायवेट स्कूल एसोसिएशन के मेम्बर्स मौजूद थे।

दीवार पर बनवाई स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के छायाचित्रों का किया अनावरण
गणेशा ब्लेस्ड स्कूल में भारत की स्वतंत्रता में अहम भूमिका निभाने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की याद में दीवार पर वीर योद्धाओं के छायाचित्रों को बनवाया गया। जिसका अनावरण स्कूल के वार्षिकोत्सव के दौरान आईजी अनिल कुमार व अतिथियों ने किया। 

इस अवसर पर अनिल कुमार ने कहा स्कूल द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के छायाचित्रों को बनवाना वास्तव में सराहनीय है इससे हमें आजादी में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले वीर योद्धाओं की याद बनी रहती है।