चारो खाने चित्त शहर की ट्रैफिक व्यवस्था, जाम से परेशान नागरिक

शिवपुरी। शहर के मुख्य मार्गों पर हर 20 मिनट में जाम की स्थिति बन जाती है। जिसके कारण लोगों का पैदल सडक़ पार मुश्किल हो जाता है। बुधवार को नगर के चार मुख्य मार्गों पर ऐसा ही कुछ नजारा देखने को मिला। लेकिन यह समस्या आज की नहीं है। नगरवासियों को प्रतिदिन सुबह-शाम के समय इन परेशानियों के बीच होकर अपना सफर तय करना पड़ रहा है। इस समस्या के निराकरण के लिए तो नगर पालिका और ही प्रशासनिक अधिकारियों की ओर से कोई ठोस कदम उठाए जा रहे हैं और ही कोई कार्ययोजना तैयार की गई है। जिसका खामियाजा लोगो को भुगतना पड़ रहा है। 

गौरतलब है कि नगर में माधव चौक चौराहे से पुराना बस स्टैंड, गुरुद्वारा चौराहा, नीलगर चौराहा और राजेश्वरी रोड इन चारों जगहों पर बुधवार की दोपहर ट्रैफिक जाम था। दुकानों के सामने कही वाहन खड़े थे, तो कहीं भारी वाहनों व स्कूली वाहनों के निकलने की वजह से जाम लग गया था। जिसके कारण वाहनों के पहिए 15 से 20 मिनट तक अपनी जगह थमे रहें, लेकिन प्रशासन की ओर से ट्रैफिक व्यवस्था कंट्रोल करने के लिए कोई प्रयास नहीं किए गए। 

ठेले और अस्थायी अतिक्रमण से लग जाता है ट्रैफिक जाम 
बाजार में सडक़ के दोनों तरफ ठेले खड़े रहते हैं, फुटपाथ पर दुकानें लगती हैं, कोर्ट रोड से लेकर पुराने बस स्टैंड तक सब्जी व फलों के ठेले लग रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले लोग बाजार में ट्रैक्टर ट्राली खड़ी कर लेते हैं, दुकानदार अपनी दुकानों के सामने दोपहिया वाहन खड़े कर लेते हैं। जिसके कारण सडक़ चौड़ाई कम हो जाती है और ट्रैफिक व्यवस्था लडख़ड़ा जाती है।  

लोग बोले- ठेलों के कारण हो रही है परेशानी 
स्थानीय निवासी लक्ष्मीनारायण कुशवाह, मानू खान, राजेश आदि अन्य लोगों का कहना है कि नगरवासियों को आदत सही हो गई की घर से निकलने के बाद निश्चित ही ट्रैफिक जाम से होकर गुजरना पड़ेगा। बाजार में एक ओर जहां ठेले खड़े रहते हैं। वहीं दूसरी ओर आसपास के क्षेत्रों में बाजार से खरीददारी करने के लिए आने वाले लोग अपने वाहन दुकानों के समाने खड़े कर देते हैं। जिसके कारण बाजार की ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ जाती है। 

व्यवस्था में सुधार के लिए काम किया जाएगा 
शहर में में ट्रैफिक की हालत काफी खराब है। इसके सुधार के लिए नगर पालिका की ओर से प्रयास किया जाएगा। इसके लिए जल्द नई कार्य योजना तैयार की जाएगी। साथ ही बाजार में वाहन रखने के लिए पार्किंग बनाई जाएगी।
मुन्नालाल कुशवाह, नप अध्यक्ष
Share on Google Plus

About Yuva Bhaskar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------