किसानों के कर्ज का ब्याज माफ करेंगे: शिवराज सिंह चौहान

शिवपुरी। आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संपूर्ण जिला सूखाग्रस्त घोषित किया गया है। समाधान योजना के तहत ऐसे किसान जिन्होंने ऋण प्राप्त किया है, लेकिन मूलधन से अधिक ब्याज की राशि हो गई है, उन किसानों के ऋण की राशि का ब्याज माफ किया जाएगा और मूलधन की राशि की 08 से 10 किश्तों में ली जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज शिवपुरी के बदरवास जनपद पंचायत मुख्यालय पर किसान महासम्मेलन एवं भावांतर भुगतान योजना के समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समारोह में भावांतर भुगतान योजना के तहत लगभग 31 करोड़ 34 लाख की राशि से 14 हजार 102 किसानों को लाभांवित किया।

इस दौरान शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजना के तहत 32 हजार 128 हितग्राहियों को 1 अरब 34 करोड़ 27 लाख की सहायता प्रदाय की। मुख्यमंत्री ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 से बदरवास में कलासंकाय नवीन शासकीय महाविद्यालय प्रारंभ करने की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय कर आईटीआई में भवन निर्माण करने की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कोलारस अनुभाग की सिंहधन, रायखेड़ा, धामनटुक, पाली, राजगढ़, सेसई, गिरोय, बिजरौनी, बरौदिया में लघु सिंचाई योजना का सर्वे कराकर उनका निर्माण कराने की घोषणा की।

समारोह की अध्यक्षता लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी श्री रूस्तम सिंह ने की। समारोह में सहकारिता मंत्री विश्वास सांरग, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद प्रभात झा, मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष राजू बाथम, भाजपा जिला अध्यक्ष सुशील रघुवंशी, विधायक पोहरी प्रहलाद भारती, विधायक गोपीलाल जाटव, विधायक घनश्याम पिरौनिया, विधायक नारायण सिंह कुशवाह, पूर्व विधायकगण भैया साहब लोधी, देवेन्द्र जैन, ओमप्रकाश खटीक, वीरेन्द्र रधुवंशी, माखनलाल राठौर, रमेश खटीक, नरेन्द्र विरथरे, भाजपा किसान प्रकोष्ठ के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक रणवीर सिंह रावत, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू, संभागायुक्त बी.एम.शर्मा, कलेक्टर तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे सहित बड़ी संख्या में किसान आदि उपस्थित थे। 

सूखे की घड़ी में राज्य सरकार किसानों के साथ
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि क्षेत्र के किसानों के लोगटर्म लोन को मिड टर्म लोन में परिवर्तित किया जाएगा। सूखे से निपटने के लिए राहत की राशि किसानों को दी जाएगी। गरीब एवं मजदूरों को रोजगार मिले इसके लिए मनेरगा के तहत विशेष पैकेज दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि उनके द्वारा भोपाल से बदरवास आते वक्त संपूर्ण क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण कर लिया है और सभी खेत सूखे पड़े हुए है। उन्होंने किसानों को दिलासा दिलाते हुए कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है, इस सूखे की घड़ी में राज्य सरकार सूखे से निपटने हेतु किसानों के साथ है, सूखे से निपटने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी। 

उन्होंने कहा कि सूखा से निपटने हेतु किसानों को जहां राहत राशि दी जाएगी। वहीं गरीबों को मनरेगा के तहत रोजगार दिया जाएगा। सूखाग्रस्त क्षेत्रों में ट्रांसफार्मर जलने पर तत्काल बदलने की कार्यवाही की जाएगी, ऐसे स्थान जहां जल स्तर ऊपर है, उन स्थानों पर ट्यूवबेल एवं हेण्डपंप खोदने की कार्यवाही की जाएगी। 

फसल बीमा योजना के तहत 18 हजार किसानों को 88 हजार करोड़ की राशि हुई वितरित
शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि फसल बीमा योजना के तहत कोलारस विधानसभा क्षेत्र में 18 हजार किसानों को 88 हजार करोड़ की राशि वितरित की गई है। किसानों से समर्थन मूल्य पर 08 रूपए प्याज की खरीदी कर 650 करोड़ रूपए की राशि किसानों के खाते में जमा करा दी गई है। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी उपज का बाजिव एवं सही दाम मिले। 

इसके तहत किसानों को भावांतर भुगतान योजना के तहत किसानों को अंतर की राशि उनके खाते में जमा कराई जा रही है। योजना के तहत शिवपुरी जिले के कई किसानों के खातों अंतर की राशि एक लाख से अधिक जमा कराई गई है। समर्थन मूल्य से नीचे किसान की फसल को विक्रय नहीं होने दिया जाएगा। 
Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------