पर्यावरण संरक्षण के लिए बच्चों को पौध रोपण की प्रक्रिया समझाई

शिवपुरी। स्कूली बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने एवं अधिक से अधिक पौधरोपण के लिए प्रेरित करने के लिए आज वन अनुसंधान एवं विस्तार उपकेन्द्र शिवपुरी की वन विद्यालय स्थित नर्सरी में वन विभाग के अधिकारियों ने भारतीय विद्यालय के स्कूली बच्चो को पौधरोपण की प्रक्रिया से अवगत कराया। यह कार्यक्रम अनुसंधान एवं विस्तार वृत्त ग्वालियर की मुख्य वन संरक्षक श्रीमती कंचन देवी के मार्गदर्शन में वन अधिकारियों द्वारा आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में वीर कुमार तिर्की वन विस्तार अधिकारी ने बताया कि बच्चे देश का भविष्य हैं और यदि बच्चे अपनी छोटी उम्र से ही पर्यावरण के प्रति जागरूक होंगे तो हमें आने वाले दिनों में पर्यावरण प्रदूषण के संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा। कार्यक्रम में सुरेन्द्र नरवरिया रोपणी प्रभारी ने भारतीय विद्यालय के बच्चों को नर्सरी का भ्रमण कराया। जयेन्द्र चतुर्वेदी रोपणी प्रभारी ने बच्चों को पौधों के बीजरोपण से लेकर उसके पौधे बनने तक की प्रक्रिया से अवगत कराया।

इस दौरान उन्होंने बच्चों से अपील की कि वे अपने जन्मदिन पर एक पौधे को अवश्य लगायें, यदि ऐसा हुआ तो आने वाले दिनों मे पेड़ों की मात्रा बढ़ेगी और हमें ऑक्सीजन की कमी महसूस नहीं होगी। इस दौरान वन रक्षक शुभम सिंह चैहान ने भी बच्चों को पौधों से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारियां दीं।