रोड़ पर कचरा फैंका तो घर जाकर तालियां बजाकर करेंगे अभिवादन

कोलारस। आज गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की छात्रा आयुषी जैन एवं 15 पैरालीगल वालंटियर्स की टीम ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में कोलारस को नंबर वन लाने का संकल्प किया है। इस दिशा में कार्य करते हुए उन्होंने कोलारस के अलग-अलग विद्यालयों में जाकर बच्चों को स्वच्छता एवं स्वच्छ सर्वेक्षण के बारे में जागरुक कराया।  इसके लिए उन्होंने बच्चों को संबोधित किया एवं एक लघु नाटिका भी प्रस्तुत की। इसके लिए वो कोलारस पब्लिक स्कूल, चाणक्य स्कूल, मालवा स्कूल, ज्ञानेदय स्कूल एवं सरस्वती विद्या मंदिर में गए।

इस टीम ने एक अनोखी मुहिम चलाई है जिसमेे अगर कोई व्यक्ति किसी और को इधर-उधर कचरा फेंकते देखें तो ताली बजाकर उसका अभिवादन करें एवं उसको भारत को गंदा करने के लिए धन्यवाद दे ताकि शर्मिंदा होकर वह व्यक्ति दोबारा गंदगी ना फैलाए एवं अन्य लोगों को भी इससे सबक मिले। इसके अलावा जो व्यक्ति अपने घर के बाहर कचरा फेंकेगा उसके घर एवं दुकान के बाहर ढोल बजाए जाएंगे और उससे 10 का फाइन भी लिया जाएगा। इसमें नगर पंचायत कोलारस भी सहयोग करेगा 7 कचरा फेंकने की जानकारी नगर पंचायत के कर्मचारियों द्वारा दी जाएगी।

स्वच्छता का यह संदेश सब लोगो तक पहुंचाने के लिए ने 24 दिसंबर 2017 रविवार को 12:00 बजे पुरानी फूलराज होटल से एक रैली के आयोजन की घोषणा भी की है एवं सभी स्कूल के विद्यार्थियों एवं सभी जागरुक नागरिको से गुजारिश की है कि वह इस रैली में शामिल  हो। 

इस टीम का उद्देश्य है कि सभी लोगों तक यह संदेश पहुंचाना है कि सभी लोग कचरा डस्टबिन में डाले। घरों का कचरा नगर पालिका द्वारा जल्द ही चलाए जाने वाली गाडिय़ों में  ही डालें। और सूखे कचरे एवं गीले कचरे का भेद समझकर उनको गाड़ी के अलग-अलग चेंबर में डालें।