अच्छी खबर: ड्रायविंग लाईसेंस बनवाने अब दो बार नहीं देना होगा टेस्ट | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। वाहन चालकों को लाइसेंस के लिए अब दो बार टेस्ट नहीं देना होगा। केंद्रीय परिवहन मंत्रालय इसके लिए मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन लाएगा। अब सिर्फ पक्के लाइसेंस के वक्त ही दो तरह की परीक्षाएं पास करना होंगी। इसके साथ ही विभाग के पोर्टल से ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन रजिस्ट्रेशन मोबाइल पर अपलोड किया जा सकेगा। पुलिस चैकिंग में इसका लाभ मिल सकेगा। कानून में संशोधन के बाद आरटीओ की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। 

सारी जानकारी भरने पर आवेदक को लर्निंग लाइंसेस का प्रिंट हाथों हाथ मिल जाएगा। आवेदक की संपूर्ण जानकारी संबंधित आरटीओ द तर में पहुंच जाएगी। इसके एक महीने बाद आवेदक पक्के लाइंसेस के लिए आरटीओ से आवेदक को सूचना दी जाएगी। आवेदक को आरटीओ जाकर ऑनलाइन सैद्धांतिक परीक्षा देना होगा इसमें यातायात के नियम संबंधी वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। 

तुरंत वाट्स एप पर आएगा मैसेज 
नई व्यवस्था में वाहन चालकों को चैकिंग के दौरान भी राहत मिल सकेगी। आरटीओ में ड्राइविंग लाइसेंस स्कैन होने के बाद संबंधित आवेदक के दर्ज मोबाइल नंबर पर व्हाट्सएप के जरिए भेज दिया जाएगा। यदि किसी के पास मौके पर लाइसेंस नहीं है तो वह परिवहन विभाग द्वारा व्हाट्स एप पर भेजा गया ड्राइविंग लाइसेंस दिखा सकेगा। नए वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर भी आवेदक के व्हाट्स एप पर भेजा जाएगा। 

इनका कहना है
केंद्रीय परिवहन मंत्रालय मोटर व्हीकल एक्ट में कुछ जरूरी संशोधन करने की तैयारी में है। क्या क्या बदलाव होंगे। फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है। लाइसेंस के लिए दो बार टेस्ट देने से मुक्ति मिलने पर सभी को बहुत आसानी होगी। विभाग के अमले को भी दो बार टेस्ट नहीं लेना पड़ेगा।
विक्रमजीतसिंह कंग, आरटीओ, शिवपुरी